- एनईआर इज्जतनगर डिवीजन ने नया सिस्टम लगाने का काम किया शुरू

BAREILLY:

एनईआर इज्जतनगर डिवीजन अब फाटक वाले सभी रेल क्रॉसिंग पर ऑटोमेटिक फ्लैग लगाने जा रहा हैं। इसकी शुरुआत डीआरएम दिनेश कुमार सिंह ने वेडनसडे को इज्जतनगर भोजीपुरा रेलखंड के बीच शहीद गेट से आगे क्रॉसिंग नंबर 235 पर ऑटोमेटिक फ्लैग लगाकर की। यह फ्लैग फाटक बंद होते ही खुद बंद हो जाएगा और फाटक खुलने पर खुलकर ट्रैक पर लग जाएगा। फ्लैग रेल क्रॉसिंग सिस्टम से कनेक्ट होगा, जिससे यह ऑटोमेटिक ऑपरेट होगा। इस नई व्यवस्था से होने वाले रेल हादसे पर काफी हद तक रोक लगेगी।

डीआरएम ने किया शुभारम्भ

डीआरएम दिनेश कुमार सिंह ने वेडनसडे को इज्जतनगर भोजीपुरा रेलखंड के बीच शहीद गेट से आगे क्रॉसिंग नंबर 235 पर ऑटोमेटिक फ्लैग का शुभारंभ किया। शहर के अंदर व्यस्त क्रॉसिंग पर जब फाटक खुला होता है, तो गेटमैन ट्रैक पर लाल रंग का झंडा लगा देते हैं। जिससे आपात स्थिति में लोको पायलट को दूर से पता चल जाए कि फाटक खुला हुआ है और वह समय रहते ट्रेन रोक ले। अब यह काम स्वचालित प्रणाली से होगा। गेटमैन को बार-बार फ्लैग लगाना और हटाना नहीं होगा। फ्लैग रेल क्रॉसिंग सिस्टम से कनेक्ट होगा।

बाकी क्रॉसिंग पर भी लगेंगे सिस्टम

रेल मंडल की सभी फाटक वाले रेल क्रॉसिंग पर फ्लैग सिस्टम को अपडेट किया जाएगा। समारोह में अपर मंडल रेल प्रबंधक परिचालन वीके गुप्ता वरिष्ठ मंडल इंजीनियर समन्वय आशुतोष मिश्रा, मंडल इंजीनियर मुख्यालय एके सिंह, सहायक मंडल इंजीनियर लाइन आशुतोष कुमार श्रीवास्तव सहित इंजीनियरिंग विभाग के पर्यवेक्षक मौजूद रहे।

ऑटोमेटिक फ्लैग सिस्टम डिवीजन के सभी मैन क्रॉसिंग पर लगाया जाएगा। गैटमैन को बार-बार फ्लैग लगाने और हटाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सुरक्षा की दृष्टि से यह व्यवस्था की जा रही है।

राजेंद्र सिंह, पीआरओ, एनईआर, इज्जतनगर डिवीजन