- यात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन ने निर्धारित किए टैंपो-टैक्सी के 16 रूट

- हर रूट के लिए अलग रंग की पट्टी, अभी भी ड्रेस कोड का पालन सुनिश्चित नहीं

ALLAHABAD: शहर के टैंपो-टैक्सी संचालन को लेकर प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देश रंग लाने लगे हैं। रूट वाइज वाहनों को चलाए जाने से कहीं यात्रियों को फायदा हो रहा है तो कहीं दिक्कतें भी पैदा हो रही हैं। दरअसल, प्रशासन ने रूट वाइज संचालन तो शुरू करा दिया लेकिन पब्लिक अवेयरनेस पर ध्यान नहीं दिया। हालत यह है कि रूट की पूरी जानकारी नहीं होने से लोगों को घंटों टैंपो-टैक्सी का इंतजार करना पड़ता है। कई बार तो वो गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं।

ड्रेस कोड को लेकर अभी भी लापरवाही

कमिश्नर बीके सिंह ने पिछले दिनों टैंपो-टैक्सी में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर ड्राइवरों को प्रॉपर ड्रेस कोड का पालन करने के निर्देश दिए थे। पांच अप्रैल डेडलाइन खत्म हो जाने के बाद भी अभी तक इसका शत-प्रतिशत पालन नहीं हो सका है। शुरुआत में प्रशासन द्वारा कड़ाई कर कुछ वाहनों का चालान किया गया लेकिन बाद में यह मुहिम ठंडी पड़ गई।

पांच हजार हैं टैंपो-टैक्सी

शहर और ग्रामीण एरिया को मिलाकर लगभग पांच हजार टैंपो-टैक्सी का संचालन किया जा रहा है। अकेले शहर में ख्फ्भ्7 टैंपो मौजूद हैं। ड्राइवरों ने वर्दी पहनने में भले दिलचस्पी नहीं दिखाई लेकिन वाहनों पर रूट नंबर वाले स्टीकर नजर आने लगे हैं। जिला प्रशासन के निर्देश पर अब यात्रियों को उनके गंतव्य वाली टैंपो-टैक्सी दूर से ही नजर आ जाएगी। उन्हें इसके लिए भटकना नहीं पड़ेगा। हालांकि, पब्लिक को अभी रूट वाइज पूरी जानकारी नहीं हो सकी है।

कहां आ रही हैं दिक्कतें

प्रशासन ने रूट वाइज वाहनों के संचालन शुरू करवा दिया लेकिन पब्लिक अभी भी परेशान हो रही है। उनको पता ही नहीं है कि उनका रूट कौन सा है और किस रंग का स्टीकर उनके रूट को प्रदर्शित करता है। आपकी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए हम आपको बता रहे हैं कि आपका रूट कौन सा है कैसे जानेंगे।

टैंपो-टैक्सी रूट चार्ट

मार्ग का नाम रूट नंबर टैंपो-टैक्सी की संख्या पट्टी का रंग

- कचहरी-हनुमान मंदिर पूर्वी मेडिकल चौराहा-रामबाग-जंक्शन, एक, ख्00, हरा

- कचहरी-हाईकोर्ट-पानी की टंकी-जंक्शन, दो, क्ब्7, हरा

- गोविंदपुर, तेलियरगंज, लक्ष्मी टाकीज, जंक्शन, तीन, क्भ्0, हरा

- रेलवे स्टेशन-जानसेनगंज-चमेलीबाई धर्मशाला-दारागंज, चार, फ्00, बैंगनी

- जंक्शन-हिम्मतगंज-झलवा, पांच, क्00, हरा

- जंक्शन-करेली-नुरुल्ला रोड, छह, ख्00, हरा

- गोविंदपुर-पानी की टंकी-इंडियन ऑयल-झलवा, सात, भ्0, हरा

- रामबाग-नैनी थाना-करछना, आठ, फ्00, नीला

- कचहरी-रामबाग-डांडी-गौहनिया रोड, नौ, क्0, नीला

- जंक्शन से करछना, दस, भ्0, नीला

- जंक्शन से मनौरी, क्क्, ख्भ्0, लाल

- कचहरी-धोबी घाट-मुंडेरा, क्ख्, ख्00, लाल

- सिविल लाइंस हनुमान मंदिर से शास्त्री पुल, क्फ्, क्00, नारंगी

- कचहरी से सोरांव, क्ब्, क्भ्0, सफेद

- सिविल लाइंस से कौडि़हार, क्भ्, क्00, सफेद

- कमिश्नरी चौराहा से अलोपीबाग, क्म्, भ्0, सफेद

अब नहीं लगेंगे एंगल

टैंपो-टैक्सी पर जान जोखिम में डालकर यात्रा करने वालों पर लगाम लगाने के लिए आरटीओ प्रशासन ने मैनुफैक्चरर कंपनियों को पत्र लिखा है। जिसमें कहा गया है नए वाहनों में किसी भी तरह का एंगल नहीं लगाया जाए। इनपर चढ़कर यात्रा करने वाले कई बार दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। हालांकि, पुराने वाहनों से एंगल निकाल पाना संभव नहीं है।

ऐसा नहीं है कि प्रशासन के निर्देशों का पालन नहीं हो रहा है। कई ड्राइवरों ने जनहित में वर्दी पहननी शुरू कर दी है। इतना ही नहीं, सभी टैंपो-टैक्सी में रूट नंबर और रंग वाले स्टीकर लगवा दिए गए हैं। धीरे-धीरे पब्लिक को भी इसकी जानकारी हो जाएगी।

रमाकांत रावत, महामंत्री, टैंपो-टैक्सी एसोसिएशन