anubhav.awasthi@inext.co.in

PATNA : जाम के झाम से जूझ रहे पटनाइट्स के लिए यह खबर राहत देने वाली है. अगर सब सही रहा तो जल्द ही शहर के अतिव्यस्ततम सड़क मार्गों से ऑटो का संचालक बंद हो जाएगा. जिससे आम लोगों को आए दिन जाम से दो चार नहीं होना पड़ेगा. इन सड़क मार्गो पर ऑटो के स्थान पर ई- रिक्शा का संचालन शुरू किया जाएगा. इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा एसपी ट्रैफिक को विस्तृत रिपोर्ट के साथ सड़क प्लान का पूरा खाका 15 दिनों में तैयार करने के लिए कहा गया हैं.

जाम से लोग हो जाते हैं लेट

विभिन्न इलाकों में जाम के चलते कभी लोग ऑफिस जाते समय काफी लेट हो जाते हैं, तो कभी बच्चे स्कूल देर से पहुंचते हैं. जिलाधिकारी ने जाम की समस्या को देखते हुए ट्रैफिक यातायात को बेहतर बनाने के साथ ही जाम लगने वाले सड़क मार्गो को चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं.

प्रदूषण से भी लोगों को मिलेगी राहत

जिला प्रशासन की ओर से जारी दिशा निर्देश में बताया गया है कि जिन व्यस्त

सड़क मार्गो में ऑटो का संचालन बंद किया जाएगा. उन रास्तों में यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए ई रिक्शा चलाएं जाएंगे. इससे दो फायदे होने वाले है. पहला लोगों को आवागमन में असुविधा नहीं होगी. दूसरा ऑटो से होने वाले प्रदूषण से पटनाइट्स को राहत मिलेगी.

इन रास्तों पर है दबाव

शहर के दर्जनों इलाकों में अक्सर जाम लगा रहता है. अगर देखा जाए तो बेली रोड, पटना सिटी, फुलवारीशरीफ, अशोक राजपथ, स्टेशन रोड़ सहित शहर के कई वीआईपी क्षेत्रों में लोग घंटों जाम से जूझते रहते है. जिला प्रशासन की ओर से ऐसे ही सड़क मार्गो की पहचान करने के लिए कहा गया है.

निश्चित जगह पर रुकेगी बस

जिला प्रशासन ने बसों के ठहराव को भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. अक्सर देखा जाता है कि सिटी बस शहर के किसी भी जगह पर आसानी से रुक जाती है. जिसके चलते जाम लगने की अधिक संभावना रहती है. बसों के स्टॉप पर ही ठहराव के लिए आवश्यक कार्ययोजना बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस को निर्देश दिए गए हैं.