- ओवर स्पीड और रेड लाइट जंप पर लगेगी लगाम

- ऑटोमेटिकली होंगे रूल्स तोड़ने वालों के चालान

- स्पेशल कैमरे देंगे ट्रैफिक लाइट्स को कमांड

DEHRADUN: रोड सेफ्टी के लिए ओवर स्पीड और रेड लाइट जंपिंग को रोकने के लिए अब शहर में ऑटोमेटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम इंस्टॉल किया जाएगा। विदेशों की तर्ज पर इंप्लीमेंट किए जाने वाले इस हाईटेक सिस्टम से ट्रैफिक व्यवस्था तो दुरुस्त रहेगी ही, सिग्नल तोड़ने वालों को भी ऑटोमेटिकली चालान डिलीवर किए जाएंगे। इससे रेड लाइट जंपिंग के मामले रुकेंगे और सड़क हादसों पर भी अंकुश लगेगा।

क्या है एटीएमएस

ऑटोमेटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) एक हाईटेक ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम है। सिस्टम के तहत ट्रैफिक सिग्नल्स के साथ क्लोज सर्किट कैमरे लगाए जाएंगे। ये कैमरे ट्रैफिक की स्पीड और सड़क पर ट्रैफिक का प्रेशर मीजर करेंगे और इसी के आधार पर सिग्नल्स काम करेंगे। सड़क पर जिस ओर ट्रैफिक का प्रेशर ज्यादा रहेगा उसी ओर ग्रीन सिग्नल जल्दी मिलेगा ताकि ट्रैफिक को वहां से जल्दी गुजारा जा सके और जाम की नौबत न आए।

स्पीड पर दोहरी लगाम

यातायात निदेशक, एडीजी केवल खुराना बताते हैं कि ओवर स्पीड और रेड लाइट जंप करने वालों पर दो तरह से अंकुश लगाया जाएगा। विजुअली और लेजर लाइट्स के जरिए। ये दोनों तरीके हाईटेक होंगे। ऐसे स्थानों पर जहां ओवर स्पीडिंग के मामले ज्यादा आते हैं स्पेशल कैमरे लगाए जाएंगे जो वाहनों की रिकॉडिंग करेंगे। लेजर लाइट्स और रडार के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि वाहन किस स्पीड से चल रहा है।

ट्रैफिक टीम ने किया इंस्पेक्शन

यातायात निदेशक केवल खुराना ने बताया कि कुछ समय पूर्व ट्रैफिक पुलिस की एक टीम गठित की गई थी, जिसने राजधानी के एक-एक इलाके का निरीक्षण किया था। इस दौरान यह बात सामने आई थी कि ओवर स्पीड और रेड लाइट जंप के कारण अधिकांश सड़क हादसे सामने आए हैं। ऐसे स्थानों को चिन्हित किया गया है।

8 कंपनियों से हो रही वार्ता

यातायात निदेशक, एडीजी केवल खुराना ने बताया कि शहर में ऑटोमेटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम इंस्टॉल किए जाने के लिए नेशनल लेवल की आठ कंपनियों से बात की जा रही है। आठों कंपनियों को दून में सिस्टम का डेमो देने की बात कही गई है। जो डेमो कारगर लगेगा उस कंपनी से सिस्टम इंस्टॉल कराया जाएगा।

प्रिंस चौक से होगी शुरुआत

ऑटोमेटिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के लिए नेशनल लेवल की आठ कंपनियों से वार्ता की जा रही है। ये कंपनियां दून में सिस्टम का डेमो देंगी। सबसे पहले सिटी के प्रिंस चौक पर सिस्टम का डेमो होगा और यहीं से इस हाईटेक सिस्टम की टेस्िटग भी होगी। इसके बाद राजपुर रोड और सहारनपुर चौक पर सिस्टम इंस्टॉल किया जाएगा।