लाइन की झंझट नहीं, मशीन देगी टिकट हेडिंग

इलाहाबाद जंक्शन पर लगेगी छह आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन

काउंटर्स पर पैसेंजर्स का रश कम करने के लिए रेलवे लागू कर रहा है व्यवस्था

जंक्शन के दोनो साइड होंगी तीन-तीन वेंडिंग मशीन

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: यात्री सुविधाओं को बढ़ाने की दिशा में रेलवे ने एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। यह है एटीएम की तर्ज पर एटीवीएम का जंक्शन पर लगाया जाना। यानी अब आपको को टिकट के लिए क्यू में लगकर पसीना बहाने की बिल्कुल नहीं है। जब मन चाहे आइए और टिकट लेकर जाइए। यह सुविधा जंक्शन पर दोनों तरफ जल्द उपलब्ध हो जाएगी क्योंकि इनीशियल लेवल की वर्किंग पूरी हो चुकी है। रेलवे प्रशासन ऐसा ही एक्सपेरीमेंट एनसीआर के दूसरे अहम स्टेशनों पर भी करने जा रहा है। इससे यात्रियों को इनमें से प्रिंटेड टिकट मिलेंगे और रेलवे का मैनपावर पर होने वाला खर्च भी कम होगा।

फ‌र्स्ट फेज में 77 एटीवीएम

एनसीआर के सभी प्रमुख स्टेशनों पर कुल 222 एटीवीएम लगने हैं। फ‌र्स्ट फेज में 77 एटीवीएम लगाने का टार्गेट है। जिसमें छह एटीवीएम इलाहाबाद जंक्शन पर लगेंगे। तीन एटीवीएम जंक्शन के सिविल लाइंस साइड और तीन एटीवीएम सिटी साइड पर लगाए जाएंगे। इसे लगाया कहां जाना है? कहां यात्रियों को सबसे ज्यादा सुविधा होगी? इसे ट्रेस करने का काम आलमोस्ट पूरा हो चुका है। अनऑफिशियली ऑफिसर्स का कहना है कि अब सेकंड फेज की वर्किंग के लिए बिना कटौती के बिजली का कनेक्शन आदि पर कंसंट्रेट किया जा रहा है।

यात्रियों को मिलेगा कार्ड

रेलवे पैसेंजर्स को एक कार्ड अवेलेबल कराएगा। पैसेंजर्स को पहचान पत्र की फोटो कॉपी जमा करना होगा। इसके बाद पैसेंजर्स को कार्ड मिल जाएगा। जिसे एटीवीएम के सेंसर पर रखना होगा। फिर भाषा एवं जोन का चयन कर पैसेंजर्स को अपना डेस्टिनेशन, रूट और क्लास सलेक्ट करते हुए कार्ड के थ्रू ही पेमेंट करना होगा। पेमेंट के लिए पैसेंजर्स को कार्ड में बैलेंस डलवाना होगा, जिसके लिए काउंटर बनेंगे। बैलेंस डलवाने के बाद एक या फिर एक से अधिक जनरल टिकट हासिल किए जा सकते हैं। कुछ मशीनें ऐसी रहेंगी, जिसमें कैश डालने की व्यवस्था भी रहेगी। जबकि कुछ मशीनों में सीधे कैश डालकर टिकट हासिल किया जा सकता है।

फैक्ट फाइल

एनसीआर के सभी प्रमुख स्टेशनों पर कुल 222 एटीवीएम लगेंगे

फ‌र्स्ट फेज में 77 एटीवीएम लगाने का लक्ष्य है

इलाहाबाद जंक्शन पर छह मशीनें लगाई जाएंगी

तीन एटीवीएम जंक्शन के सिविल लाइंस पर

तीन एटीवीएम सिटी साइड पर लगाए जाएंगे

इन स्टेशनों पर लगेंगे एटीवीएम

इलाहाबाद, कानपुर, मथुरा

आगरा कैंट, झांसी, ग्वालियर अलीगढ़, इटावा, धौलपुर, मिर्जापुर

रेलवे बोर्ड द्वारा एनसीआर में एटीवीएम लगाने के प्रस्ताव को हरी झंडी मिलने के बाद सेंटर फॉर रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम के साथ एग्रीमेंट हो गया है। जल्द ही मशीन लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

-अमित मालवीय,

पीआरओ, एनसीआर