RANCHI : रांची रेलवे स्टेशन पर लगाई गई ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन शो-पीस बनकर रह गई है। यह खराब पड़ी है, लेकिन इसकी मरम्मत को लेकर रेलवे प्रशासन लापरवाह बना हुआ है। इस वजह से यात्रियों को टिकट लेने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस वजह से जहां काउंटर पर टिकट लेने के लिए फिर से यात्रियों की लंबी लाइन लगने लगी है, वहीं कई यात्री की ट्रेन टिकट लेने के इंतजार में ही छूट जाती है।

होती थी काफी सहूलियत

ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन लगने के बाद यात्रियों को काफी सहूलियत हो गई थी। उन्हें टिकट की खातिर काउंटर पर लंबी क्यू में नहीं खड़ा होना पड़ता था। मशीन में डेस्टिनेशन और किराया के लिए नोट अथवा सिक्का डालकर यात्री खुद टिकट खरीद लेते थे। इतना ही नहीं, स्मार्ट कार्ड के जरिए भी इसमें टिकट बुकिंग की सुविधा थी, पर तीन महीने में ही इस फैसिलिटी से यात्री महरूम हो गए हैं।

तीन महीने पहले लगी थी मशीन

ऐसा नहीं है कि रांची रेलवे स्टेशन की ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन काफी पुरानी है। इसी साल अप्रैल में यहां यह मशीन लगाई गई थी। मशीन के लगे तीन महीने ही गुजरे हैं कि यह काम करना बंद कर दिया है। टिकट लेने के लिए यहां जो यात्री आते हैं, उन्हें निराश होकर काउंटर का रूख करना पड़ता है।