खाने के बाद पानी नहीं
हैरान हो गए ना कि बिना पानी के खाना कैसे पूरा होगा पर ये बात एकदम प्रमाणिक है कि खाना खाने के पहले और बाद में करीब आधे घंटे तक पानी ना पियें। अगर खाना खासा ड्राई है तो खाने के बीच थोड़ा सा पानी पी सकते हैं।

एंटीबाइटिक दवा के बाद दूध दही के इस्‍तेमाल से बचें
एंटीबायटिक दवाओं के इस्‍तेमाल के करीब तीन घंटे बाद ही दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडेक्‍टस का सेवन करें। क्‍योंकि इनमें मौजूद बैक्‍टीरिया दवा के असर को काफी कम देते हैं।

कफ सिरप के बाद नींबू कम कर देता है दवा का असर,कभी न लें ये 7 बेमेल फूड

दूध के साथ ना लें खट्टे फल
जी हां दूध पीने के तुरंत बाद या पहले नीबू निचोड़ कर फल, मौसमी और संतरे आदि ना खायें क्‍योंकि इससे दूध पेट में जा कर फट जाता है और आप जलन, ऐसिडिटी और खट्टी डकार जैसी समस्‍या के शिकार हो जाते हैं।

कफ सिरप और नीबू
अगर आपको खांसी और कफ की शिकायत है और आप कफ सिरप या अन्‍य कोई दवा ले रहे हें तो नींबू के इस्‍तेमाल से बचें क्‍योंकि इससे दवा का असर काफी कम हो जायेगा।

कफ सिरप के बाद नींबू कम कर देता है दवा का असर,कभी न लें ये 7 बेमेल फूड

खाने के बाद ड्रिंक्‍स
अक्‍सर लोग खाना खाने के बाद चाय, काफी और जूस आदि पीना पसंद करते हैं पर ये बिलकुल सही नहीं है। आप हमेशा खाने के आधे घंटे से पैंतालिस मिनट के बाद ही इन चीजों का सेवन करें। ऐसा करने से डाइजेशन खराब हो सकता है और आप एसिडिटी के शिकार भी हो सकते हैं।
 
कोल्‍ड ड्रिंक्‍स और मिंट
अगर आप कोक या लेमन टाइप का कोई भी कोर्बोनेटेड ड्रिंक ले रहे हैं तो उसमें मिंट मत मिक्‍स कीजिए। याद रखिए जानलेवा हो सकता है। मिंट और कोर्बोनेटेड का मिक्‍चर कभी कभी साइनाइड बना देता है और ये बेहद खतरनाक है।

कफ सिरप के बाद नींबू कम कर देता है दवा का असर,कभी न लें ये 7 बेमेल फूड

दही में फलों का मिक्‍स सही नहीं
जीहां हम अक्‍सर दही में अंगूर, सेब और संतरे जैसे फल मिला कर खाना पसंद करते हैं पर ये स्‍वास्‍थय के लिए ठीक नहीं है इससे डाइजेशन सिस्‍टम पर गलत असर पड़ता है। आप जुकाम, बुखार और साइनस के शिकार हो सकते हैं।

Health News inextlive from Health Desk

inextlive from News Desk