- पानी-सीवर पाइप लाइनें बिछाने के लिए खोदी गई थी सड़कें

- काम पूरा होने के बाद भी अब तक नहीं किया गया मोटरेबुल

- मानसून से पहले अफसरों को टेंशन, निकले फील्ड पर

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : एक-दो दिनों में मानसून शहर में दस्तक देने वाला है। मगर, बारिश के मौसम में यहां की कुछ सड़कों से जरा संभलकर रहिएगा। हो सके तो उस तरफ रुख ना ही करें तो बेहतर रहेगा। वरना शॉर्टकट और समय बचाने के चक्कर में आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं। इन सड़कों पर खाई जितने गहरे बड़े-बड़े गढ्डे हैं कि जरा सी अनदेखी पर ट्रक के ट्रक इनमें समां जाएं। हैरानी इस बात की है कि ज्यादातर सड़कों पर पाइप लाइनें बिछ भी चुकी हैं, लेकिन अब तक उन सड़कों को मोटरेबुल नहीं किया गया है।

रोड कटिंग को बीता जमाना

जेएनएनयूआरएम प्रोजेक्ट के तहत शहर में सीवर व पानी की पाइप लाइनें बिछाने का काम चल रहा है। जिला प्रशासन से परमीशन लेकर जलकल विभाग ने सड़क खोदकर पाइप लाइनों को डालने का काम भी शुरू कर दिया। किसी भी सड़क पर निर्धारित समय में पाइप डालने का काम पूरा नहीं किया जा सका। देरी से काम पूरा भी हो गया तो अब मानसून आने वाला है। मगर, अब तक रोड चलने लायक नहीं बन सकी है। अभी भी शहर की उन प्रमुख सड़कों पर गाड़ी लेकर निकलना खतरे से खाली नहीं है।

गढ्डे ऐसे कि ट्रक समां जाएं

शहर की करीब एक दर्जन सड़कें ऐसी हैं, जहां कुछ में इतने गहरे-गहरे गढ्डे हैं कि वहां एकसाथ दो-तीन ट्रक समां जाए। झमाझम बारिश होने पर इन गढ्डों में पानी भर जाएगा और ऐसे में उन्हें देख पाना अनजान वाहन चालक के लिए मुमकिन नहीं हो सकेगा। ऐसे में जरा सी लापरवाही पर वाहन चालक कार या बाइक समेत सीधे गढ्डे में समां जाएगा। कुछ प्वाइंट्स पर सड़कों को मिट्टी से भरकर पाट दिया गया है। वहां बारिश होने पर वाहनों का फिसलना भी तय है। जोकि भयंकर एक्सीडेंट का सबब भी बन सकता है।

पैसे की दरकार, बजट नहीं

जानकारी के मुताबिक इन सड़कों के मेंटीनेंस के लिए करीब 72 लाख रुपए के आसपास बजट की जरूरत है। मगर, शासन से पैसा रिलीज नहीं होने की वजह से अब तक इन सड़कों का मेंटीनेंस वर्क अधूरा पड़ा है। इस बात की जानकारी जिला प्रशासन से लेकर जिम्मेदार विभाग के अफसरों को भी है। इसके बावजूद वक्त पर एक्शन नहीं लिया गया। जिसका नतीजा है कि आफत सिर पर मंडरा रही है और अफसरों की नींद उड़ी हुई है।

इन सड़कों से जरा बचकर -

ø वीआईपी रोड

ø चुन्नीगंज से परेड

ø रावतपुर से डबल पुलिया काकादेव

ø विजय नगर से फजलगंज

ø दादानगर इंडस्ट्रियल एरिया से सचान गेस्ट हाउस

ø ग्वालटोली

ø नवाबगंज

ø गोविन्द नगर

ø अफीम कोठी

ø शारदा नगर से गुरुदेव चौराहे तक

ø जीटी रोड के साइड में बनी नालियां

बारिश से पहले ही अफसरों को डराने लगा है मानसून

kanpur@inext.co.in

KANPUR : भले ही मानसून अभी आया नहीं है, लेकिन इसने जिला प्रशासन की नींद उड़ा दी है। यही वजह है कि मुसीबत सिर पर आते देख ऐन वक्त पर अफसर सड़कें नापने लगे हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को डीएम ने शहर में कराए जा रहे सड़क निर्माण व सड़क चौड़ीकरण के कार्यो का औचक निरीक्षण किया।

बनने से पहले टूटने लगीं

डीएम ने सबसे पहले सीएसए चौराहे से रावतपुर में जलनिगम द्वारा कराए गए पैचवर्क का निरीक्षण किया। यहां कुछ स्थानों पर पैचवर्क छूट गए थे, जिसे अविलंब पूरा कराने के निर्देश दिए गए। इसके बाद डीएम जीटी रोड 9 नंबर क्रॉसिंग पहुंचीं। यहां रावतपुर, गुटइया क्रॉसिंग में कराए जा रहे सड़क चौड़ीकरण के काम को देखा। एरिया के लोगों ने पानी के ओवरफ्लो होने से सड़क टूटने की शिकायत की। जिस पर उन्होंने फौरन लीकेज व ओवर फ्लो को ठीक करवाने के निर्देश जलसंस्थान के जीएम को दिए। रेव मोती के सामने सड़क पर अवैध ढंग से खड़ी प्राइवेट बसों को हटवाने व इन पर प्रभावी कार्यवाही के भी निर्देश एसपी ट्रैफिक को दिए।

चौराहे से दूर बने रोटरी

दादानगर पुल पर ट्रैफिक जाम की भीषण समस्या दिखने पर डीएम ने पुल से दूर हटकर रोटरी चौराहा बनवाने के निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा दीप टाकीज के सामने छूट गए पैचवर्क को भी ठीक करवाने के निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि निर्धारित स्थानों पर बस व टैम्पो स्टैंड को विकसित किया जाए, जिससे आम जनता को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाया जा सके। इस मौके पर पीडब्लूडी के अधिशाषी अभियंता समेत अन्य विभागों के अफसर मौजूद रहे।