- बेहतर काम करने वाले तीन पुलिसकर्मियों को मिलेगा अवॉर्ड

- डीजीपी प्रशस्ति पत्र के लिए भेजे जाएंगे ज्यादा बार अवॉर्ड जीतने वालों के नाम

GORAKHPUR: आपने तमाम मामलों में पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई होते तो जरूर सुना होगा, लेकिन अब हर महीने बेहतर काम करने वाले पुलिसकर्मियों के सम्मानित होने की भी खबर मिलेगी। पूरे महीने में उत्कृष्ट काम करने वाले तीन पुलिस कर्मियों को बेस्ट ऑफ द मंथ अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। यह पहल गोरखपुर जोन के एडीजी दावा शेरपा ने की है। इसके लिए उन्होंने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि हर महीने एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाए जिसमें उस महीने सराहनीय काम करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाए।

ताकि बढ़े पुलिस का मनोबल

एडीजी दावा शेरपा का मानना है कि पुलिस के ऊपर काम का अधिक बोझ रहता है। वे सुबह से लेकर रात तक सबकी समस्याओं का समाधान तो करते हैं, लेकिन इसके एवज में उनकी कभी सराहना भी नहीं की जाती। इसे देखते हुए एडीजी ने पुलिसकर्मियों के लिए ये पहल शुरू की है। ताकि उनका मनोबल बढ़ाया जा सके और वह बेहतर ढंग से काम कर सकें। इसके लिए हर महीने जिले के तीन पुलिसकर्मियों को बेस्ट ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए चयनियत किया जाएगा। पुलिसकर्मी खुद इसके लिए अपने-अपने जिलों में आवेदन करेंगे। इसके लिए एक प्रारूप भी तैयार कराया जा रहा है। इनमें एक इंस्पेक्टर, एक सब इंस्पेक्टर और एक कांस्टबेल शामिल होंगे।

डीजीपी से भी मिलेगा सम्मान

एडीजी ने बताया कि हर महीने तो ऐसा संभव नहीं होगा, लेकिन लगातार इस अवॉर्ड को हासिल करने वाले पुलिसकर्मियों के लिए डीजीपी प्रशस्ति पत्र के लिए भी सिफारिश की जाएगी। लगातार तीन बार या उससे अधिक अवॉर्ड जीतने वाले जवानों की सूची तैयार कर मुख्यालय को भेजी जाएगी। ताकि ऐसे जवानों को डीजीपी प्रशस्ति पत्र का भी सम्मान मिल सके।

वर्जन

पुलिस हो या अन्य कोई भी, अगर काम के लिए उसे उसका रिवॉर्ड मिले तो काम करने की लालसा बढ़ती है। ऐसे में 'बेस्ट ऑफ द मंथ' अवॉर्ड पहल शुरू की गई है। इसमें हर महीने सराहनीय काम करने वाले तीन पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।

- दावा शेरपा, एडीजी