- होटल क्लार्क शिराज में शुरू हुई कॉन्फ्रांस

- 400 से ज्यादा डॉक्टर्स जुटे, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

AGRA। देश में लगातार डायबिटीज के पेशेंट्स में वृद्धि हो रही है। चिंता का विषय यह है कि ख्0ख्भ् तक देश में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण डायबिटीज ही होगी। इसकी रोकथाम के लिए अगर अभी ही कदम नहीं उठाए गए तो देश का भविष्य बिल्कुल खत्म हो जाएगा। होटल क्लार्क शिराज में शुरू हुई कॉन्फ्रेंस के पहले दिन डॉक्टर्स ने देश में तेजी से बढ़ रही डायबिटीज पर चिंता जाहिर की।

रात में हुआ औपचारिक उद्घाटन

कॉन्फ्रेंस में सुबह से ही सेशन शुरू हो गए थे। लेकिन इसका औपचारिक उद्घाटन रात में आठ बजे हुआ। जसलोक हॉस्पिटल मुंबई के एचवी चंदेलिया ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। प्रदेश भर से ब्00 डॉक्टर्स ने इसमें भाग लिया है। अतिथियों का स्वागत डॉ। एके गुप्ता ने किया। इस अवसर पर डीजीएमई के डॉ। केके गुप्ता ने पद्मश्री डॉ। डीके हाजरा का अभिनंदन किया। डॉ। वाईपी मुंजाल ने सोवेनियर का विमोचन किया। डॉ। माहेश्वरी ने वार्षिक रिपोर्ट दी। डॉ। सुनील बंसल ने अतिथियों का परिचय दिया, संचालन डॉ। वीएन कौशल ने किया। इस अवसर पर स्मारिका के संपादक डॉ। शैलेंद्र शर्मा, डॉ। अशोक शिरोमणि। डॉ। पवन गुप्ता, डॉ। समीर कालरा, डॉ। अजय अग्रवाल, डॉ। दिलीप सोनी, डॉ। बलबीर सिंह, डॉ। अरुण चतुर्वेदी, डॉ। शिरोमणि आदि उपस्थित थे। डॉ। अतुल कुलश्रेष्ठ ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

दिन भर इन टॉपिक्स पर हुई चर्चा

पहले दिन पैरामेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई। पीजी डॉक्टर्स के लिए क्विज हुआ। डॉ। हाजरा ने कहा कि अगर डायबिटीज के लिए लोगों को अवेयर करना है तो अब फेसबुक, वॉट्स एप का सहारा लेना होगा। साथ ही उन्होंने मां और बच्चों में मोटापा कम करने पर भी जोर दिया।

इन पोइंट्स को रखे ध्यान में

- बच्चों को डांटे नहीं

- प्लेग्राउंड हो स्कूलों में

- जंक फूड से बचें

- आर्गेनिक फूड अच्छे होते हैं

इन मुद्दों पर भी हुई बात

डायबिटीज में बीपी का उपचार पर डॉ। वाईपी मुंजाल, डायबिटीज में पैरों की देखभाल पर, डॉ। एसके शर्मा, बच्चों में ंडायबिटीज टाइप टू पर डॉ। बंगरू ने बात की।