JAMSHEDPUR: गोलमुरी स्थित अब्दुल बारी मेमोरियल कॉलेज में एनसीसी इकाई की ओर से बुधवार को जापानी इंसेफेलाइटिस एवं रूबेला वायरस से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया। इसको लेकर एनसीसी की तरफ से एक जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को प्राचार्य डॉ। मुदिता चंद्रा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली का नेतृत्व एबीएम कॉलेज के एनसीसी ऑफिसर कैप्टर डॉ। बीबी भुईयां ने किया। यह रैली केबुल टाउन, केबुल बस्ती, गोलमुरी, मुस्लिक बस्ती, टुईलाडुंगरी, गोलमुरी बाजार होते हुए फिर कॉलेज परिसर में आकर समाप्त हुई। कार्यक्रम में सीनियर अंडर अफसर संदीप महापात्रो, अंडर अफसर संजय रविदास, राकेश कुमार महतो, सारजेंट प्रीति कुमार, सरजेंट लक्ष्मी कुमारी मौजूद रहे।

बताए इनोवेटिव टीचिंग के गुर

वर्कर्स कॉलेज में बुधवार को आइबीएस रांची की ओर से शिक्षकों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें शिक्षकों को इनोवेटिव टीचिंग के गुर बताए गए। कार्यक्रम की शुरुआत प्रिंसिपल डॉ। बीएन प्रसाद की ओर से दीप प्र”वलित कर की गई। मौके पर उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ शिक्षकों को भी बदलना होगा। यह कार्यशाला में इसमें सहायक होगा। वहीं मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित प्रो समप्रीत चक्रवर्ती ने कहा कि आज भी हमारे पुराने शिक्षक पुरानी पद्धति से ही पढ़ा रहे हैं। जमाना बदल चुका है। विषयों में बदलाव के साथ ही टीचिंग का तरीका भी बदल गया है। ऐसे में शिक्षकों को इसके लिए बदलना होगा और विषयों को उदाहरण के साथ बच्चों को पढ़ाना होगा। इसमें उन्हें अपने शोध को भी शामिल करना होगा। इससे बच्चे तेजी से समझ व सीख पाएंगे। इस कार्यक्रम को डॉ। एके मेहता ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संयोजन सुभाष चंद्र दास ने किया। कार्यशाला में शहर के विभिन्न कॉलेजों के शिक्षक व शिक्षिकाएं शामिल हुईं।

विप्रो ने पांच को किया चयनित

बहुराष्ट्रीय कंपनी विप्रो टेक्नोलोजी की ओर से जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन बुधवार को किया गया। विभिन्न चरणों की प्रक्रिया से गुजरने के बाद जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज से तीन व ग्रेजुएट कॉलेज से तीन कुल पांच छात्राओं का चयन किया गया। इसके लिए दो सदस्यीय टीम वीमेंस कॉलेज पहुंची थी। कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव में जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज के अलावा जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज, मिसेज केएमएपीएम वोकेशनल कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसमें योग्यता स्नातक के बीएससी आइटी, मैथ्स, फिजिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, बीसीए आदि उन छात्रों ने हिस्सा लिया जो 2017 या 2018 में पासआउट हुए। चयनित अभ्यर्थियों के लिए जॉब लोकेशन, दिल्ली, एनसीआर, बेंगलुरू, हैदराबाद आदि है। पहले साल के लिए वेतन 14,500, दूसरे के लिए 16,600, तीसरे के लिए 19,900 व चौथे साल में प्रतिमाह 23,000 रुपये निर्धारित किया गया है। चौथे साल के बाद 5.5 लाख वार्षिक पैकेज मिलेगा। साल की अवधि पूरी करने के लिए चयनित अभ्यर्थियों को बिट्स पिलानी से एमटेक की डिग्री दी जाएगी। कैंपस प्लेसमेंट की शुरुआत ऑनलाइन एप्टीट्यूट टेस्ट से हुई। इस राउंड में आठ अभ्यर्थियों का चयन किया गया। इनके लिए फिर चार तकनीकी राउंड का आयोजन किया गया।

वीमेंस कॉलेज में नया सत्र शुरू

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में बुधवार को इंटरमीडिएट साइंस व कॉमर्स की सत्र 2018-20 की शुरुआत की गई। इस अवसर पर इंडक्शन क्लास में कॉलेज की प्रभारी प्राचार्य डॉ। पूर्णिमा कुमार ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कॉलेज की नियमावली से अवगत कराया। साथ ही सभी नव नामांकित छात्राओं को हिदायत दी कि वे कॉलेज में मोबाइल लेकर नहीं आया करें। छात्राओं को जानकारी दी गई कि कॉलेज परिसर में शिकायत बॉक्स है। उन्हें जो भी शिकायत हो उसे लिखकर शिकायत बॉक्स में डाल सकते हैं। सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं से भी छात्राओं का परिचय कराया गया। उन्हें सभी विषयों के बारे में भी जानकारी दी गई। को-ऑर्डिनेटर डॉ। डीके पांडेय ने इंटर की छात्राओं को कोड ऑफ कंडक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं को बताया कि 28 जुलाई को उन्हें पढ़ाई का रूटीन उपलब्ध करा दिया जाएगा। 30 जुलाई से कक्षाओं को नियमित संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इस अवसर पर इंटरमीडिट के सभी शिक्षक व शिक्षिकाओं के अलावा बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रहीं।

स्टूडेंट्स को दी गई विदाई

करीम सिटी कॅालेज में बुधवार को गणित स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों को विदाई दी गई। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें मौसमी कर्माकर की सुंदर गायकी, संस्कृता सिन्हा एवं बेली घोष के मनमोहक नृत्य ने सभी को प्रभावित किया। वहीं विदा होने वाले विद्यार्थियों में से खुशबू कुमारी ने 'किसी की मुस्कराहटों पे हो निसार' गाकर सबकी आंखें नम कर दी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिंसिपल डॉ मोहम्मद जकरिया ने की। अतिथि के रूप में डॉ मोहम्मद रेयाज व डॉ इन्द्रसेन सिंह उपस्थित थे। इस दौरान प्रिंसिपल ने अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम में गणित विभागाध्यक्ष डा पीसी बनर्जी, डॉ मोहम्मद मोइज अशरफ, डॉ बीपी सिंह, प्रो यासमीन बानो आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन ऊरूसा खान और आरिफा कहकशां ने किया और धन्यवाद ज्ञापन सुष्मिता कुमारी ने किया।