23

करोड़ रुपए का सैम हिग्गिन बॉटम युनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर टेक्नॉलाजी एंड साइंस शुआट्स में हुआ था घोटाला

05

करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ था अभियुक्त के खाते

करेली पुलिस ने सोलह मार्केट के पास से सैय्यद यावर उर्फ शेरू को दबोचा

अभियुक्त व उसकी पत्‍‌नी के खाते में आए पांच करोड़, चार साल की बच्ची का भी खुला था खाता

ALLAHABAD: सैम हिग्गिन बॉटम युनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर टेक्नॉलाजी एंड साइंस शुआट्स में हुए 23 करोड़ के घोटाले में एक और आरोपी वांछित चल रहे सैयद यावर हुसैन उर्फ शेरू को करेली पुलिस ने सोलह मार्केट के पास से बुधवार को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए अभियुक्त के खिलाफ काफी समय से गैर जमानती वारंट जारी था। गिरफ्त में आए अभियुक्त के खाते में पांच करोड़ रुपए का ट्रांजेक्शन हुआ था। इतना ही उसकी पत्‍‌नी और बच्ची के खाते में भी लाखों रुपए के ट्रांजेक्शन हुए थे। पुलिस अभी पकड़े गए अभियुक्त से पूछताछ कर रही है। पुलिस का मानना है कि पूछताछ में घोटाले से संबंधित कई और अहम सुराग मिल सकते हैं।

घर के पास से ही किए गिरफ्तार

एक्सिस बैंक घोटाला उजागर होने के बाद आरोपी सैय्यद यावर हुसैन पुत्र इश्तियाक निवासी सोलह मार्केट फरार हो गया था। तलाश में जुटी करेली पुलिस ने उसे उसके घर के पास से ही पकड़ लिया। पकड़े गए आरोपी को पुलिस ने बुधवार को पुलिस लाइंस में मीडिया के सामने पेश किया। सीओ आलोक मिश्र के मुताबिक सैय्यद के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी था। पुलिस को उसकी काफी दिनों से तलाश थी। उसकी सटीक सूचना मिलने पर एसओ सर्वेश सिंह ने घेराबंदी कर उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपित के खाते में अवैध पांच करोड़ रुपये आए। इसके बाद पत्‍‌नी नजमी इकबाल और चार साल की बेटी के खाते से 35 लाख और 63 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन हुआ था।

जेल जा चुके हैं कई आरोपी

एसपी क्राइम बृजेश मिश्र के ने बताया कि शुआट्स के एकाउंटेंट राजेश बैंक अफसर कमाल एहसन ने तमाम खातों में रकम ट्रांसफर कराने के बाद उसे निकाले थे। रुपये किस खाते से कहां गए, कौन सी प्रापर्टी खरीदी गई। इसे लेकर जांच अभी जारी है। इसी मामले में पुलिस कांस्टेबल राम कुमार यादव को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। पुलिस ने राम कुमार और उसकी पत्‍‌नी के खिलाफ आरोप पत्र अदालत में दाखिल कर दिया है। बता दें कि शुआट्स घोटाले में कुलपति आरबी लाल को भी आरोपित बनाया गया है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर आरबी लाल की हर रोज सिविल लाइंस थाने में हाजिरी लग रही है। जबकि इस मामले में एक्सिस बैंक के आठ आरोपियों के खिलाफ एनबीडब्ल्यू जारी है। शुआट्स और एक्सिस बैंक के कई अधिकारी पहले ही जेल जा चुके हैं। वहीं शुआट्स के प्रशासनिक अधिकारी विनोद बी लाल धोखाधड़ी के एक मामले में बांदा जेल में बंद है।