- राज्य आयुष मिशन की ओर से राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

- आवश्यक औषधियों की आपूर्ति एवं आयुष अस्पतालों के निर्माण के सर्वोच्च प्राथमिकता व उन्नयन

LUCKNOW: राष्ट्रीय आयुष मिशन की ओर से लखनऊ, वाराणसी, बरेली, कुशीनगर सहित प्रदेश के 11 स्थानों में 50 बेड के आयुष चिकित्सालयों की स्थापना की जाएगी। राज्य आयुष मिशन की ओर से आयोजित राज्यस्तरीय कार्यशाला एवं विचार गोष्ठी में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ। अनूप चंद्र पांडेय ने यह जानकारी दी।

आयुष में कम खर्च पर इलाज संभव

उद्यान भवन सभागार में आयोजित कार्यशाला में क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा अधिकारियों व जिला होम्योपैथिक अधिकारियों को संबोधित करते हुए प्रमुख सचिव ने कहा कि सभी भारतीय चिकित्सा पद्धतियां विविधताओं से भरी हैं और उपचार भी कम खचर्ें पर संभव है। जनस्वास्थ्य रोगों को रोकने और बीमारी हो जाने पर समुचित चिकित्सा पर निर्भर करता है। अत: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी ज्ञान को जन जन तक पहुंचाने व आयुष चिकित्सा पद्धतियों के संवर्धन के लिए गंभीरता से प्रयास किए जाने की आवश्यक्ता है।

चिकित्सालयो का होगा उच्चीकरण

प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को आयुष विधा के अंतर्गत संचालित आयुर्वेदिक, यूनानी और होम्योपैथी चिकित्सालयों के उच्चीकरण के लिए गाइडलाइंस के अनुसार प्रस्ताव मिशन निदेशक को भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कर्मचारियों को आयुष मिशन की ट्रेनिंग निश्चित तौर पर दिलाने को कहा।

और बेहतर चिकित्सा मिलेगी

प्रमुख सचिव ने कहा कि सरकार की ओर से सभी औषधालयों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की हे। डिस्पेंसरी में दवाएं उपलब्ध होने से मरीज औषधालयों में आएंगे और बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि फीडबैक के आधार पर दवाओं की सुनिश्चित की जाएगी। उन्होने कहा कि पहले से संचालित चिकित्सालयों को सुदृढ़ीकरण के साथ ही आयुष के शैक्षणिक संस्थानों का सुदृढ़ीकरण भी कराया जा रहा है। इन सभी कार्यक्त्रमों की सफलता के लिए फील्ड के अधिकारियों को पूरे मनोयोग से जुड़ना होगा। आयुष मिशन निदेशक यतींद्र मोहन ने कहा कि प्रदेश ाके इस वर्ष भारत सरकार से 108.55 करोड़ रुपये का बजट प्राप्त होने की उम्मीद है। जिसमें निर्माण और उच्चीकरण को प्राथमिकता दी गई है। इस अवसर पर राज्य आयुष सोसाइटी के सलाहकार प्रभात सिन्हा, प्रदीप कुमार गुप्ता, मनोज यादव, मनोज तिवारी, शिव शंकर त्रिपाठी, डॉ। ए रहमान सहित अन्य लेाग मौजूद रहे।