RANCHI: आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनाने के लिए अब कहीं भटकने की जरूरत नहीं है। लोगों की परेशानी को देखते हुए जिला प्रशासन ने आपूर्ति विभाग के कार्यालय में गोल्डन कार्ड बनाने के लिए काउंटर बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए ट्रायल भी किया जा चुका है, जो सक्सेस हो गया। डीसी राय महिमापत रे ने बताया कि बहुत सारे लोगों की शिकायत थी कि उनका आयुष्मान भारत योजना का कार्ड नहीं बन पा रहा है। ऐसे में आपूर्ति कार्यालय में इसके लिए अलग से काउंटर बनाया जाएगा। यहां से लोगों को कार्ड बनाकर उपलब्ध कराया जाएगा।

परेशान हैं लोग

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए लोग इस कार्ड को बनाने के लिए परेशान हैं। बहुत सारे लोगों को सही जानकारी नहीं मिल पा रही है कि कार्ड कहां और कैसे बन रही है। कई जगहों पर लोगों को ठगे जाने की भी शिकायत मिली है। ऐसे में जिला आपूर्ति कार्यालय में जहां से लोगों का राशन कार्ड बनता है वहीं पर आयुष्मान भारत का काउंटर भी बनेगा और लोगों को राशन कार्ड बन जाने के बाद आयुष्मान भारत का कार्ड भी साथ में उपलब्ध कराया जाएगा।

4.5 लाख राशन कार्ड होल्डर्स

रांची जिले में साढे़ चार लाख राशन कार्ड होल्डर्स हैं, जिनको आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। जिला आपूर्ति पदाधिकारी नरेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि जितने भी लोग हैं जो इस योजना के तहत एलिजिबल हैं, उनके लिए कार्ड उपलब्ध कराना हमारी जिम्मेवारी भी है।

सिर्फ प्रिंट का पैसा लगेगा

जिला आपूर्ति पदाधिकारी नरेंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि इस कार्ड को बनाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा अलग से डेडीकेटेड काउंटर बनाया जा रहा है। जहां सिर्फ आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनेगा। इसमें लाभुक को कार्ड प्रिंटिंग के लिए जो पैसा लगेगा वही देना होगा।

वर्जन

आयुष्मान भारत योजना के तहत जितने भी लाभुक हैं उनको कार्ड बनाकर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए जिला आपूर्ति कार्यालय में अलग से काउंटर बनाया जा रहा है, जहां लोगों को आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनकर मिल जाएगा।

राय महिमापत रे, डीसी, रांची

जिन लोगों का राशन कार्ड बन गया है और जिन लोगों का राशन कार्ड बन रहा है उनको राशन कार्ड के साथ ही आयुष्मान भारत का कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा।

नरेंद्र कुमार गुप्ता, डीएसओ, रांची