गुड न्यूज

योजना के तहत वार्ड वार किया जाएगा वैरीफिकेशन, डोर टू डोर भी पात्र पहुंचेगी नगर निगम की टीम

BAREILLY l आम बजट के दौरान पीएम मोदी की मोदीकेयर यानि 'आयुष्मान भारत योजना' को सफल बनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। पिछले दिनों हुई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को योजना को धरातल पर उतारने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके बाबत आगामी 27 मई को वार्डवार कैंप लगाकर योजना समेत आवेदन और लोगों की सवालों के जवाब दिए जाएंगे। बता दें कि योजना के तहत आवेदनकर्ता का चिकित्सा के लिए 5 लाख रुपए का निशुल्क बीमा होगा। साथ ही, क्रिटिकल डिजीज के लिए अतिरिक्त सेवाएं प्रदान की जाएंगी.


हो चुका सर्वे अब वैरीफिकेशन

अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति सिंह ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत नगरीय क्षेत्र में आर्थिक एवं सामाजिक जनगणना के आधार पर बीपीएल श्रेणी में दर्ज परिवारों का ऑनलाइन सर्वे कर लिस्ट तैयार हो चुकी है। लगाए जाने वाले कैंप में पात्रों का वैरीफिकेशन होगा एवं उनके परिवारों के नए सदस्यों का नाम जोड़ दिया जाएगा। इसके लिए वार्ड में कैंप पर सभी को बुलाया जाएगा। यदि किसी कारणवश कोई पात्र वैरीफिकेशन के लिए नहीं पहुंचेगा तो परेशान होने की जरूरत नहीं। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की ज्वॉइंट टीम डोर टू डोर पहुंचकर वैरीफिकेशन करेगी। ताकि योजना के लाभ से कोई पात्र वंचित न रहे।


कैशलेश होगी योजना

योजना ट्रस्ट मॉडल या इंश्योरेंस मॉडल पर काम करेगी। यानि बीमित व्यक्ति को इलाज का खर्च नहीं देना होगा। भ् लाख रुपए तक का इलाज खर्च सरकार वहन करेगी। हालांकि, पात्र को भी रुपए नहीं मिलेंगे।

 

अस्पताल जाकर क्या करना होगा

अस्पताल में भर्ती होने के बाद अपने बीमा दस्तावेज देने होंगे। जिसके आधार पर अस्पताल इलाज के खर्च के बारे में बीमा कंपनी को सूचित करेगा। बीमित व्यक्ति के दस्तावेजों की पुष्टि होते ही इलाज बिना पैसे दिए होगा।

 

इलाज कहां कराना होगा

योजना में बीमित व्यक्ति सिर्फ सरकारी ही नहीं बल्कि निजी अस्पतालों में भी इलाज करा सकेगा। निजी अस्पतालों कों योजना से जोड़ने का कार्य शुरू होगया है। योजना से सरकारी अस्पतालों पर बढ़ती भीड़ का दबाव कम होने की संभावना है।

 

आगामी 27 मई को वार्डवार कैंप लगाकर पात्रों का पूर्व चयनित लिस्ट से मिलान किया जाएगा। इसमें 2011 के बाद जन्मे बच्चों को भी सूची में शामिल किया जाएगा।

ईश शक्ति सिंह, प्रभारी नगर आयुक्त