- 15 अप्रैल से हो सकते हैं बीएससी के एग्जाम

- अप्रैल एंड में आएगा आ‌र्ट्स का नंबर

AGRA। एक बार फिर से डॉ। बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने अपनी तय डेट को चेंज करते हुए बीकॉम के एग्जाम सात अप्रैल से कराने की बात कही है। अब कुलपति का कहना है कि बीकॉम का सारा काम पूरा हो चुका है। स्कीम को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है, हालांकि वेबसाइट पर कोई भी स्कीम नहीं दिख रही है।

पहले पांच से थे एग्जाम

मार्च में कई डेट्स में बदलाव के बाद कुलपति ने बीकॉम के मेन एग्जाम पांच अप्रैल से कराने की बात कही थी। लेकिन अब तक उसकी तैयारियां नहीं हो पाई थीं। थर्सडे को कुलपति प्रो। मुज्जमिल ने बताया कि बीकॉम के मेन एग्जाम अब सात अप्रैल से होंगे। सभी स्टूडेंट्स के फॉर्म भरे जा चुके हैं। चालान भरे जाएंगे और काम अपडेट हो जाएगा।

बीकॉम के बाद होंगे बीएससी के एग्जाम

बीकॉम के एग्जाम शुरू होने के बाद क्भ् अप्रैल से बीएससी के एग्जाम शुरू कराने की योजना है। यह एग्जाम पहले ही शुरू हो जाते लेकिन क्0 अप्रैल तो अलीगढ़ में चुनाव के चलते तीन दिन इसमें खराब होंगे। इसीलिए यह एग्जाम क्भ् से कराने की योजना बन रही है। वहीं, अप्रैल एंड में बीए के एग्जाम शुरू होंगे। कुलपति का कहना है कि पहले हम कॉमर्स और साइंस को फ्री करते हैं। आ‌र्ट्स के बच्चे ज्यादा होने की वजह से उन्हें बाद में हैंडल करते हैं।

चुनावों के चलते होगी परेशानी

एग्जाम शेड्यूल में चुनावों के चलते परेशानी आ रही है। अलीगढ़ में यूनिवर्सिटी से संबद्ध दस कॉलेज हैं। इन कॉलेजों के स्टूडेंट्स चुनाव के समय एग्जाम देने नहीं आ पाएंगे। इसी तरह ख्ब् अप्रैल को आगरा में चुनाव हैं। यहां भी तीन दिन का रेला रहेगा। तीन दिन अलीगढ़ में लगेंगे। इस तरह छह दिन यूनिवर्सिटी ने निकाल कर अलग रख दिए हैं।

'हम चाहते हैं कि स्टूडेंट्स के एग्जाम टाइम से हो जाएं। पर यूनिवर्सिटी के पास बहुत काम हैं। हम सारे एग्जाम अप्रैल में ही शुरू करवा देंगे.'

- प्रो। मुज्जमिल, कुलपति