- DDUGU में बीएड काउंसलिंग के लिए बनाए गए दो केंद्र

GORAKHPUR: बीएड के दो वर्षीय कोर्स में दाखिले के लिए मंगलवार से काउंसलिंग शुरू हो रही है। गोरखपुर में दो काउंसलिंग केंद्र बनाए गए हैं, पहला संवाद भवन सभागार को और दूसरा गणित एवं सांख्यिकी विभाग में।

6500 रैंक तक की काउंसलिंग

बीएड काउंसलिंग के स्थानीय समन्वयक प्रो। सुशील तिवारी ने बताया कि काउंसलिंग के लिए कैंडिडेट्स को अपने साथ काउंसलिंग लेटर और राष्ट्रीयकृत बैंक के 500 और 5000 रुपए की राशि का डिमांड ड्राफ्ट लाना होगा। यह ड्राफ्ट वित्त अधिकारी लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ के नाम देय होगा। बीएड परीक्षा आयोजक लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा घोषित काउंसलिंग कार्यक्रम के मुताबिक पहले दिन 1-6500 रैंक तक के कैंडिडेट्स की बारी होगी। संवाद भवन केंद्र में प्रवेश अमृता कला वीथिका के रास्ते होगा। कैंडिडेट्स वहीं मोबाइल नंबर फॉर्म में भरें जो वह प्रयोग कर रहे हों। दस्तावेजों के सत्यापन के बाद च्वाइस लॉकिंग के लिए मोबाइल पर मिलने वाले ओटीपी की गोपनीयता बनाए रखें।

पांच जून तक के अंकपत्र मान्य

बीएड प्रवेश काउंसलिंग के समय कैंडिडेट्स को 5 जून 2017 तक स्नातक उत्तीर्ण होने का अंक पत्र प्रस्तुत करना होगा। इस नियम के लागू होने से अब बड़ी संख्या में ऐसे कैंडिडेट्स पहली काउंसलिंग से बाहर हो जाएंगे जिन्होंने इस वर्ष सूबे के किसी राज्य विश्वविद्यालय से स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा दी है।

नोटिस फॉर कैंडिडेट्स-

- काउंसलिंग में डाक्युमेंट वेरिफिकेशन के लिए प्रमाण पत्रों की मूल प्रति के साथ स्वहस्ताक्षरित फोटोकॉपी लानी होगी।

- जाति प्रमाण पत्र प्रत्येक दशा में पिता का ही मान्य होगा।

- ओबीसी संवर्ग का जाति प्रमाण पत्र छह माह का या प्रमाण पत्र पर अंकित अवधि का मान्य होगा।

- अनुसूचित जाति एवं जनजाति संवर्ग की विवाहित महिला कैंडिडेट्स को पति का आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

- बैंक ड्राफ्ट के पीछे कैंडिडेट्स का नाम, पिता का नाम, बीएड प्रवेश परीक्षा का अनुक्रमांक, जनरल रैंक एवं मोबाइल नंबर लिखा हुआ होना चाहिए।