-बुंदेलखण्ड यूनिवर्सिटी ने जारी की सेंटर्स की नाम सहित सूची

- बीएड <-बुंदेलखण्ड यूनिवर्सिटी ने जारी की सेंटर्स की नाम सहित सूची

- बीएड information information सेल से ले सकेंगे कोई भी जानकारी

<सेल से ले सकेंगे कोई भी जानकारी

ALLAHABAD : allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD : स्टेट लेवल पर आर्गनाइज होने वाले ज्वाइंट बीएड इंट्रेंस एग्जामिनेशन प्रासेस को लेकर स्टूडेंट्स में हमेशा ही इस बात को लेकर उलझन रहती है कि काउंसलिंग सेंटर कहां कहां बनाए जाएंगे। यही रीजन है कि इस बार उत्तर प्रदेश ज्वाइंट बीएड इंट्रेंस एग्जाम की आयोजक यूनिवर्सिटी बुंदेलखंड ने काउंसलिंग सेंटर्स की सम्भावित सूची पहले ही जारी कर दी है।

इलाहाबाद में होगा एक <स्टेट लेवल पर आर्गनाइज होने वाले ज्वाइंट बीएड इंट्रेंस एग्जामिनेशन प्रासेस को लेकर स्टूडेंट्स में हमेशा ही इस बात को लेकर उलझन रहती है कि काउंसलिंग सेंटर कहां कहां बनाए जाएंगे। यही रीजन है कि इस बार उत्तर प्रदेश ज्वाइंट बीएड इंट्रेंस एग्जाम की आयोजक यूनिवर्सिटी बुंदेलखंड ने काउंसलिंग सेंटर्स की सम्भावित सूची पहले ही जारी कर दी है।

इलाहाबाद में होगा एक center

center

बता दें कि लास्ट सेशन में हुई बीएड की काउंसलिंग एक जून से शुरू होकर 15 अक्टूबर तक चली थी। उस समय काउंसलिंग का शेड्यूल सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के अनुरूप डिसाइड किया गया था। ऐसे में इस बार भी इसी डेट के आसपास काउंसलिंग शुरू होने के पूरे आसार हैं। सेशन 2014-15 के लिए काउंसलिंग सेंटर इलाहाबाद सहित 12 शहरों में कुल 27 सेंटर्स बनाए जाएंगे। इसमें आगरा में चार, आजमगढ़ एक, बरेली दो, फैजाबाद दो, गोरखपुर दो, झांसी एक, कानपुर चार, लखनऊ तीन, मेरठ चार, संतकबीर नगर एक और वाराणसी में दो सेंटर होंगे। इलाहाबाद में श्री हरिनारायण सिंह पीजी कालेज करेली को काउंसलिंग सेंटर बनाया जाएगा।

25 फरवरी से शुरू हो जाएगा आनलाइन आवेदन

बता दें कि बीएड के लिए आनलाइन आवेदन 25 फरवरी से शुरू होंगे। जिसकी लास्ट डेट 14 मार्च होगी। छात्रों के लिए एग्जामिनेशन फीस जमा करने की लास्ट डेट 15 मार्च होगी। फीस जमा करने के बाद छात्रों को अपना आवेदन पूरा करके 17 मार्च तक आनलाइन सब्मिट करना होगा। इसका प्रिंटआउट 18 मार्च तक रजिस्टर्ड डाक द्वारा कोआर्डिनेटर ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जाम बीएड 2014 बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी के आफिस में भेजना होगा।

ऑनलाइन या ई चालान से होगा भुगतान

आनलाइन आवेदन शुरू होने के बाद कोई भी छात्र एग्जामिनेशन फीस ऑनलाइन अथवा ई चलान के माध्यम से डिपाजिट कर सकेगा। यह भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी सीबीएस ब्रांच में जाकर जमा किया जा सकता है। कैंडिडेट्स इसकी पूरी जानकारी वेबसाइट <बता दें कि लास्ट सेशन में हुई बीएड की काउंसलिंग एक जून से शुरू होकर क्भ् अक्टूबर तक चली थी। उस समय काउंसलिंग का शेड्यूल सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के अनुरूप डिसाइड किया गया था। ऐसे में इस बार भी इसी डेट के आसपास काउंसलिंग शुरू होने के पूरे आसार हैं। सेशन ख्0क्ब्-क्भ् के लिए काउंसलिंग सेंटर इलाहाबाद सहित क्ख् शहरों में कुल ख्7 सेंटर्स बनाए जाएंगे। इसमें आगरा में चार, आजमगढ़ एक, बरेली दो, फैजाबाद दो, गोरखपुर दो, झांसी एक, कानपुर चार, लखनऊ तीन, मेरठ चार, संतकबीर नगर एक और वाराणसी में दो सेंटर होंगे। इलाहाबाद में श्री हरिनारायण सिंह पीजी कालेज करेली को काउंसलिंग सेंटर बनाया जाएगा।

ख्भ् फरवरी से शुरू हो जाएगा आनलाइन आवेदन

बता दें कि बीएड के लिए आनलाइन आवेदन ख्भ् फरवरी से शुरू होंगे। जिसकी लास्ट डेट क्ब् मार्च होगी। छात्रों के लिए एग्जामिनेशन फीस जमा करने की लास्ट डेट क्भ् मार्च होगी। फीस जमा करने के बाद छात्रों को अपना आवेदन पूरा करके क्7 मार्च तक आनलाइन सब्मिट करना होगा। इसका प्रिंटआउट क्8 मार्च तक रजिस्टर्ड डाक द्वारा कोआर्डिनेटर ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जाम बीएड ख्0क्ब् बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी के आफिस में भेजना होगा।

ऑनलाइन या ई चालान से होगा भुगतान

आनलाइन आवेदन शुरू होने के बाद कोई भी छात्र एग्जामिनेशन फीस ऑनलाइन अथवा ई चलान के माध्यम से डिपाजिट कर सकेगा। यह भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी सीबीएस ब्रांच में जाकर जमा किया जा सकता है। कैंडिडेट्स इसकी पूरी जानकारी वेबसाइट www.upbed.nic.in www.upbed.nic.in पर जाकर ले सकते हैं।

<पर जाकर ले सकते हैं।

Exam Exam में होंगे दो पेपर

बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन 20 अप्रैल को किया जाएगा। इसमें फ‌र्स्ट पेपर जनरल नालेज और लैंग्वेज का 200 नम्बर का तीन घंटे का होग। सेकेंड पेपर तीन घंटे में 200 नम्बर का अभिक्षमता परीक्षण और संबंधित सब्जेक्ट पर बेस्ड होगा।

यहां से ले सकते हैं <में होंगे दो पेपर

बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन ख्0 अप्रैल को किया जाएगा। इसमें फ‌र्स्ट पेपर जनरल नालेज और लैंग्वेज का ख्00 नम्बर का तीन घंटे का होग। सेकेंड पेपर तीन घंटे में ख्00 नम्बर का अभिक्षमता परीक्षण और संबंधित सब्जेक्ट पर बेस्ड होगा।

यहां से ले सकते हैं information

information

कैंडिडेट्स की किसी भी परेशानी के हल के लिए बीएड इन्फार्मेशन सेल भी बना दिया गया है। सेल के नम्बरों में 0510-230014, 0510-2320015, 0510-2320496, 0510-2320307 और स्टेट नोडल आफिसर का नम्बर 0510-2320497 है। इसके अलावा छात्र ई मेल आईडी <कैंडिडेट्स की किसी भी परेशानी के हल के लिए बीएड इन्फार्मेशन सेल भी बना दिया गया है। सेल के नम्बरों में 0भ्क्0-ख्फ्00क्ब्, 0भ्क्0-ख्फ्ख्00क्भ्, 0भ्क्0-ख्फ्ख्0ब्9म्, 0भ्क्0-ख्फ्ख्0फ्07 और स्टेट नोडल आफिसर का नम्बर 0भ्क्0-ख्फ्ख्0ब्97 है। इसके अलावा छात्र ई मेल आईडी bubed.2014@gmail.com bubed.2014@gmail.com पर भी अपना सवाल मेल करके जानकारी ले सकते हैं।