- चुनाव आयोग से बातचीत के बाद शासन ने लगाई नई डेट पर मुहर

- 6.03 लाख अभ्यर्थियों के लिए 15 शहरों में बनेंगे 1220 परीक्षा केंद्र

बरेली : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तारीख तय हो गई है. शासन ने चुनाव आयोग से चर्चा के बाद 15 अप्रैल को परीक्षा कराने को हरी झंडी दे दी है. पहले प्रश्न पत्र की परीक्षा सुबह नौ बजे से 12 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरे प्रश्न पत्र की दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगी.

अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी होंगे प्रवेश पत्र

मंडे को प्रवेश परीक्षा आयोजक आरयू के कुलसचिव ने बीएड प्रवेश परीक्षा की नई डेट का एलान किया. पहले यह परीक्षा 11 अप्रैल को प्रस्तावित थी. बाद में चुनाव कार्यक्रम घोषित हुआ. प्रदेश में पहले चरण का लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल को पड़ रहा है, इसलिए नई डेट चयनित की गई है. आरयू ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा की तैयारियां तेजी से चल रही हैं. नोडल केंद्र सेंटर फाइनल कर रिपोर्ट भेज रहे हैं. अप्रैल के पहले सप्ताह में वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी हो जाएंगे.

छह लाख अभ्यर्थी होंगे शामिल

बीएड में प्रवेश के लिए इस बार रिकॉर्ड 6.03 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जो संख्या गत वर्ष से करीब दो लाख ज्यादा है. आरयू प्रशासन ने प्रदेश के 15 शहरों में परीक्षा कराने का निर्णय लिया है. इनमें करीब 1220 परीक्षा केंद्र बनेंगे. परीक्षा के लिए जो विश्वविद्यालय नोडल केंद्र बनाए गए हैं, वो ट्यूजडे तक सेंटर की सूची आरयू को भेजेंगे.

-------

- बीएड की परीक्षा का कार्यक्रम जारी हो गया है. 15 अप्रैल को दो पालियों में परीक्षा होगी. वेबसाइट पर भी ये सूचना फ्लैश कर दी गई है.

- प्रो. बीआर कुकरेती, राज्य समन्वयक-बीएड प्रवेश परीक्षा