- एमएमएमयूटी में ओरिजनल मार्कशीट नहीं जमा करने पर बीटेक थर्ड इयर के स्टूडेंट्स का रुका एग्जाम

- 16 नवंबर से होनी है परीक्षा, यूनिवर्सिटी ने 3 नवंबर तक का दिया है समय

GORAKHPUR: मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ने वाले बीटेक थर्ड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर लग गया है। गलती मात्र इतनी है कि इन स्टूडेंट्स ने अपनी मार्कशीट की ओरिजनल कॉपी यूनिवर्सिटी को सबमिट नहीं की है। इस बीच 16 नवंबर से थर्ड सेमेस्टर के एग्जाम की डेट भी डिक्लेयर हो गई है। एक तरफ स्टूडेंट्स एग्जाम में बैठने के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन से रिक्वेस्ट कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ यूनिवर्सिटी उनका एग्जाम लेने से इनकार कर रही है।

मार्कशीट नहीं तो परीक्षा नहीं

पॉलीटेक्निक कॉलेज से डिप्लोमा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कंप्लीट कर एमएमएमयूटी में बीटेक सेकेंड इयर में दाखिला लिए स्टूडेंट्स इन दिनों परीक्षा में न बैठे दिए जाने को लेकर परेशान हैं। बीटेक थर्ड सेमेस्टर स्टूडेंट्स की मानें तो यूनिवर्सिटी प्रशासन ने उन्हें परीक्षा में सम्मिलित होने से रोक दिया है। ऐसे 95 स्टूडेंट्स हैं जिन्होंने डिप्लोमा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर बीटेक थर्ड सेमेस्टर में दाखिला लिया है। इन सभी स्टूडेंट्स ने तीन महीने पहले एडमिशन लिया था। एडमिशन के दौरान ट्रांसफर सर्टिफिकेट, डिप्लोमा इंजीनियरिंग फ‌र्स्ट इयर की ओरिजनल मार्कशीट, डिप्लोमा फाइनल इयर की मार्कशीट की नेट कॉपी कॉलेज के प्रिंसिपल से सर्टिफाइड कराकर जमा कर दी थी लेकिन ओरिजनल मार्कशीट अभी तक नहीं जमा किए। स्टूडेंट्स का कहना है कि डिप्लोमा फाइनल इयर की मार्कशीट प्राविधिक शिक्षा परिषद की तरफ से अभी कॉलेज में भेजी ही नहीं गई है। ऐसे में हम सब स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी को कैसे मार्कशीट जमा करेंगे। जबकि यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मार्कशीट जमा करने के लिए 3 नवंबर तक का वक्त निर्धारित कर दिया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यह चेतावनी भी दी है कि यदि मार्कशीट नहीं जमा की गई तो एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा।

प्रिंसिपल ने भी की रिक्वेस्ट

इस मामले में एमपी पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ। पी सिंह ने बताया कि लैटरल वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स उन्हीं के कॉलेज के हैं। उनके पास भी स्टूडेंट्स शुक्रवार को आए थे। जिसके बाद मार्कशीट नहीं मिलने की समस्या के बाबत उन्होंने भी प्राविधिक शिक्षा परिषद, लखनऊ के सचिव संजीव सिंह से फोन पर बात की। सचिव ने आश्वासन दिया है कि अगले कुछ घंटों में मार्कशीट भेज दी जाएगी। जैसे ही क्रॉस लिस्ट प्राविधिक शिक्षा परिषद की तरफ से आ जाती है, स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट जारी कर दिए जाएंगे।

वर्जन

थर्ड सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की मार्कशीट जल्द से जल्द कॉलेज को भेज दी जाएगी। स्टूडेंट्स को परीक्षा से वंचित नहीं होना पड़ेगा।

- संजीव सिंह, सचिव, प्राविधिक शिक्षा परिषद, लखनऊ

वर्जन

चार महीने बीत गए। अब तक स्टूडेंट्स ने मार्कशीट जमा नहीं किए हैं। इन्हें परीक्षा में कैसे बैठने दिया जाए? इन स्टूडेंड्स ने एडमिशन के दौरान ही फॉर्म भरकर दिया था कि एक महीने के भीतर वे अपना मार्कशीट जमा कर देंगे।

- केपी सिंह, रजिस्ट्रार, एमएमएमयूटी