बीए प्रथम वर्ष की काउंसलिंग के दौरान प्रवेश भवन पर एक घंटे तक चला हंगामा

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रवेश भवन पर मंगलवार को छात्रों ने जमकर हंगामा किया। बीए प्रथम वर्ष की काउंसलिंग के दौरान ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ न दिए जाने का आरोप लगाते हुए आइसा और दिशा छात्र संगठन से जुड़े छात्रों ने दाखिले की प्रक्रिया बंद करा दी। छात्रों का आक्रोश बढ़ने से प्रवेश कार्य एक घंटा तक बाधित रहा तो बीए प्रवेश समिति के कोआर्डिनेटर प्रो। एचके शर्मा ने चीफ प्रॉक्टर प्रो। राम सेवक दुबे व कर्नलगंज कोतवाली को हंगामे की सूचना दी।

निदेशक को बुलाने पर अड़े छात्र

प्रवेश भवन पर दोपहर एक बजे तक हंगामा चलता रहा। छात्र प्रवेश समिति के निदेशक प्रो। एचएस उपाध्याय से वार्ता करने की मांग कर रहे थे। फोर्स पहुंचने पर कोआर्डिनेटर प्रो। एचके शर्मा व समिति के कई सदस्य बाहर आए। तब छात्र ओबीसी वर्ग के साथ की जा रही धांधली पर प्रो। उपाध्याय के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। प्रो। शर्मा ने छात्रों की मांगों पर विचार का आश्वासन देकर उन्हें शांत कराया।

छात्रों का आरोप

- ओबीसी छात्रों द्वारा आनलाइन काउंसलिंग कराने के दौरान जो काउंसलिंग पत्र जारी किया गया उसमें 121 से अधिक अंक पाने वाले छात्रों को सोलह जुलाई को बुलाया गया था। जबकि उन्हें बारह से लेक पंद्रह जुलाई तक बुलाना चाहिए था।

- सोलह जुलाई को पांच सौ से अधिक छात्र प्रवेश भवन पर दाखिला लेने पहुंचे। बाद में बुलाने की वजह से ओबीसी छात्रों की मेरिट अधिक होने के बावजूद विषयों के अच्छे काम्बिनेशन नहीं मिल सके।

छात्रों की मांग

- ओबीसी छात्रों के साथ न्याय करते हुए प्रवेश निरस्त किया जाए और फिर से विषयों के काम्बिनेशन के साथ दाखिला लिया जाए।

- प्रवेश की प्रक्रिया प्रवेश भवन पर आनलाइन के साथ आफ लाइन भी कराई जाए।