कानपुर। पिछले कई सालों से बॉलीवुड की तमाम सुपरहिट फिल्में भारत और दुनिया समेत चीन में भी जबरदस्त कारोबार कर रही हैं। चाहे दंगल हो या फिर बजरंगी भाईजान। इन सभी ने चीन में रिलीज होने पर वहां की क्षेत्रीय फिल्मों को भी जबरदस्त टक्कर देते हुए बॉक्स ऑफिस पर ऐसे रिकॉर्ड बनाए, जो उम्मीद से परे थे। अब बाहुबली 2 - द कंक्लूजन चाइना में रिलीज हुई है इस फिल्म ने पहले दिन पूरे चाइना में जितना बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है, वो दुनिया में बाहुबली मूवी के लाइफ टाइम कलेक्शन का सबसे बड़ा वनडे रिकॉर्ड है। बाहुबली-2 ने पहले ही दिन 2.85 मिलियन यूएस डॉलर का बिजनेस किया है। यानी कि इंडियन रुपीस में यह बिजनेस 19 करोड रुपए है। इस कलेक्‍शन के साथ बाहुबली 2, चीन में सबसे ज्‍यादा फर्स्‍टडे बॉक्‍स ऑफिस कलेक्शन करने वाली बॉलीवुड फिल्‍मों में टॉप 3 में शामिल हो गई है। ट्रेड एनालिस्ट रमेश बाला ने ट्वीट करके बाहुबली की धमाकेदार सफलता के बारे में विस्तार से बताया है।

रमेश बाला के मुताबिक बाहुबली 2 पूरे चीन में 18000 सिनेमा हॉल में रिलीज हुई है। एसएस राजामौली की बाहुबली-2 से पहले सलमान खान की Bajrangi Bhaijaan, इरफान खान की हिंदी मीडियम और आमिर खान की सीक्रेट सुपरस्टार चाइना में धुआंधार बिजनेस कर चुके हैं। रमेश बाला के मुताबिक प्रभास और राणा दग्गुबाती स्टारर बाहुबली-2 ओपनिंग डे रिकॉर्ड के मामले में सीक्रेट सुपरस्टार और हिंदी मीडियम से पीछे ही रही है, लेकिन फिर भी बाहुबली-2 ने चीन में इस कलेक्‍शन के साथ बाहुबली मूवी के लाइफटाइम बिजनेस का 1 दिन का रिकॉर्ड तोड़ डाला है।

रमेश बाला बताते हैं कि चीन में फर्स्‍ट डे पर सबसे ज्यादा बिजनेस करने वाली टॉप 5 बॉलीवुड फिल्मों में नंबर एक पर है सीक्रेट सुपरस्टार जिसने 6.74 Million यूएस डॉलर का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। इसके बाद है हिंदी मीडियम जिसने 3.39 मिलियन यूएस डॉलर का बिजनेस किया। बाहुबली-2 पहले दिन 2.85 मिलियन यूएस डॉलर कमाकर इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर है। इसके बाद है दंगल जिसने पहले दिन 2.49 मिलियन डॉलर का बिजनेस किया और नंबर पांच पर है सलमान खान की Bajrangi Bhaijaan जिसने अपने फर्स्ट डे बॉक्स ऑफिस में 2.20 मिलियन का बिजनेस किया था।

अप्रैल-मई 2017 में जब बाहुबली 2 भारत में दंगल फिल्म के रिकॉर्ड को धूल चटा रही थी, उस वक्त सीक्रेट सुपरस्टार भारत से बाहर चाइना में एक ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बना रही थी, जिसे तोड़ना किसी भी बॉलीवुड फिल्म के लिए आसान नहीं होगा। हालांकि दंगल के अलावा आमिर खान ने अपनी दो सुपरहिट मूवी PK और 3 इडियट्स भी चीन में रिलीज की थीं और उन्होंने अच्छा परफॉर्म भी किया लेकिन कोई भी फिल्म दंगल या सीक्रेट सुपरस्‍टार का मुकाबला नहीं कर सकी।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk