रजिस्ट्री की गिरती संख्या को देखते हुए किया निर्णय

प्रस्तावित सरकारी योजनाओं वाली जमीनों का घटाया सर्किल रेट, पांच से सात फीसदी ही होगी बढ़ोत्तरी

vineet.tiwari@inext.co.in

ALLAHABAD: खुशखबरी! जिले के लोगों को महंगी जमीनें नहीं खरीदनी पड़ेंगी। प्रशासन ने फाइनल सर्किल रेट में जबरदस्त गिरावट की है। इसके पहले प्रस्तावित सर्किल रेट सूची में जमीनों के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी की गई थी, जिसको लेकर लोगों ने विरोध भी दर्ज कराया। हालांकि, प्रशासन ने विश्लेषण के आधार पर यह फैसला लिया है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि नोटबंदी और इनकम टैक्स विभाग के दबाव के चलते जमीनों की खरीद-फरोख्त में गिरावट आई है, जिसके चलते राजस्व की प्राप्ति मुश्किल होती जा रही है। ऐसे में प्रशासन ने बैकफुट में आते हुए महज पांच से सात फीसदी सर्किल रेट बढ़ाने का फैसला किया है।

तीस फीसदी तक गिर गई रजिस्ट्री

नोटबंदी के बाद से जिले में जमीन और मकान की रजिस्ट्री में गिरावट दर्ज की गई है। इसको लेकर जिला प्रशासन पहले भी चिंता जता चुका है। बावजूद इसके जब प्रस्तावित सर्किल रेट सूची जारी की गई तो जमीनों का रेट 20 से 30 फीसदी तक बढ़ाया गया था। हालांकि, अभी भी सर्किल रेट की प्रस्तावित सूची जारी होने में दो से तीन दिन का समय बाकी है लेकिन सोर्सेज की मानें तो फाइनली पांच से सात फीसदी ही रेट बढ़ाया गया है। वैसे भी पिछले एक साल में जिले में रजिस्ट्री की संख्या में तीस फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है। बताया जा रहा है इनकम टैक्स विभाग की सख्ती और नियमों में कड़ाई के चलते बिल्डर पहले से ही मंदी का शिकार हो चुके हैं।

सबसे ज्यादा यहां बढ़ा सर्किल रेट

सर्किल रेट की प्रस्तावित सूची में नैनी और झूंसी के कुछ इलाकों का रेट 20 से 30 फीसदी तक बढ़ाया गया था। इनमें नैनी, करछना, अरैल, अंदावा, महेबा, मड़ौका आदि गांव शामिल थे। अब यहां पर सर्वाधिक सात फीसदी तक सर्किल रेट फाइनली बढ़ाया जा रहा है। यहां पर जमीनों का स्कोप बेहतर है फिर भी प्लॉटों की बिक्री नहीं होने से प्रशासन को राजस्व का नुकसान लगातार हो रहा है। एग्जाम्पल के तौर पर बता दें कि पिछले साल अगस्त में रजिस्ट्री से प्राप्त हुआ राजस्व 37.95 करोड़ तो इस साल अगस्त मे राजस्व घटकर 28.44 करोड़ रुपए रह गया था।

सर्किल रेट की फाइनल सूची जारी होने में दो से तीन दिन का समय लगेगा। इसके बाद ही कुछ कहा जा सकेगा।

आरएस गुप्ता, एडीएम एफआर