- सावन के पहले सोमवार पर मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

- गर्मी सहकर और लंबी लाइनों को पार कर बाबा तक पहुंचे भक्त

kanpur@inext.co.in

KANPUR। सावन के पहले सोमवार को सिटी भर के शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। भक्त भगवान के दर्शन के लिए व्याकुल दिखे। भगवान ने भक्तों को दर्शन तो दिए लेकिन तमाम परीक्षाओं के बाद। भीषण उमस, लंबी लाइनों और सुरक्षा में लगे जवानों के बीच होते हुए भक्त भगवान के दर्शन पा सके। इस बीच उत्साह से हर शिवालय में उत्साह से भरे भक्त हर-हर, बम-बम के लगाते जा रहे थे।

लंबी लाइनों के बीच जयकारे

दोपहर ख् बजे आनन्देश्वर मंदिर परमट में भक्तों की भारी भीड़ थी। बाबा के भक्तों की भीड़ आनन्देश्वर मंदिर के मुख्य गेट से ही लगी थी। मुख्य गेट पर ही मैटल डिटेक्टर लगा था। लेकिन भीड़ न होने की वजह से बेकार में ही खड़ा था। मुख्य गेट से अंदर जाने पर लाइन लगी थी। भीषण उमस के बीच भक्त बाबा भोलेनाथ के जयकारे लगा रहे थे। यहां कई भक्त ऐसे थे। जो सुबह से लगे थे। करीब-करीब भ्-म् घंटे से ज्यादा समय से लोग लाइन में लगे हुए थे। तमाम सुरक्षा घेरे पार करने के बाद भक्तों को बाबा के दर्शन हो रहे थे। मंदिर गेट से दोनों ही रास्तों पर करीब एक किलोमीटर दूर वाहनों की पार्किंग कराई गई थी। जहां तक भक्तों को पैदल जाना पड़ा।

पब्लिक ने मैटल डिटेक्टर किनारे किया

सिद्धनाथ मंदिर जाजमऊ में भी बाबा के भक्तों की भीड़ देर रात से ही लगने लगी थी। मंदिर आने वाले भक्त सुबह गंगा स्नान भी कर रहे थे। मां गंगा की स्तुति के बाद भक्त बाबा के दर्शन के लिए मंदिर गेट के बाहर लगी लाइनों में खड़े हो गए। यहां लगा मैटल डिटेक्टर तो लोगों ने किनारे रख दिया था। सुरक्षा में लगी पुलिस भी कुछ खास नहीं कर रही थी। पर मंदिर के बाहर लगी लंबी लाइन, भीषण उमस के बाद भक्त बाबा के दर्शन कर पाए। इसी तरह पी। रोड स्थित वनखंडेश्वर मंदिर, नवाबगंज स्थित जागेश्वर मंदिर, माल रोड स्थित खेरेपति मंदिर, शिवराजपुर शिव मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भारी भीड़ उमड़ी।

पब्लिक वर्जन:

सुबह म् बजे से लाइन में लगा हूं। दोपहर क् बजे बाबा के दर्शन हो पाए। बाबा से यही प्रार्थना है कि अब जल्द ही पानी बरसाएं।

- गुड्डू

भीषण उमस भरी गर्मी है। पर बाबा के दर्शन तो करने ही हैं। जयकारे लगाते हुए चलो। कोई दिक्कत नहीं होती।

- प्रशांत

लंबी लाइनें तो बाबा के दरबार में मिलती ही है। बाबा के दर्शन करने के बाद ऐसा लगता है कि सारी तपस्या सफल हो गई।

- सौरभ सिंह

बाबा के दर्शन के लिए सुबह ही पी। रोड पहुंच गया था। रोड पर काफी जाम था। मंदिर के अंदर काफी भीड़ थी। बाबा के दर्शन कर जीवन धन्य हो गया।

- अंकुर