- केस्को ने किया रीकंडक्टरिंग के लिए टेंडर, आईपीडी स्कीम में भी चल रहा है काम

-- केस्को के स्टोर्स में डम्प था करोड़ो का माल, दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने खोला था राज

KANPUR: लंबे समय से केस्को के स्टोर में डम्प उपकरण अब बिजली संकट से राहत की वजह बनेंगे। केस्को ने इन्हें लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसकी शुरूआत केस्को रीकंडक्टरिंग से करने से जा रहा है। केस्को ने रीकंडक्टरिंग के लिए टेंडर भी काल कर लिए हैं। गर्मी से पहले ये काम पूरा किए जाने का टारगेट है। ताकि जर्जर इलेक्ट्रिसिटी लाइनों की वजह से कानपुराइट्स को गर्मी में पॉवर क्राइसिस का सामना न करना पड़ा।

चारों सर्किल में

केस्को के स्टोर में करोड़ों का माल डम्प है। इसमें प्रमुख रूप से कंडक्टर, केबल, एबी केबल आदि उपकरण शामिल हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने इस मामले को प्रमुखता से पब्लिश किया था। केस्को की इस लापरवाही से लोग जर्जर लाइनों आदि वजहों से बिजली संकट का सामना करने को मजबूर हैं। मामला उजागर होने पर केस्को ऑफिसर्स में अफरातफरी मच गई। यूपीपीसीएल तक यह मामला पहुंचा तो ऑडिट कराना शुरू कर दिया। इधर केस्को ने स्टोर में डम्प माल से पॉवर सप्लाई सिस्टम में सुधार करने की तैयारी शुरू कर दी है। कई क्षेत्रों में जर्जर लाइनें बदली जाएंगी। इसके लिए 16.50-16.50 लाख से रीकंडक्टरिंग किए जाने के लिए दो टेंडर कॉल किए हैं। इसमें दो-दो सर्किलों को शामिल किया गया है। जिससे काम तेजी से हो सके।

पहले से चल रहा है काम

केस्को के रीकंडक्टरिंग से जर्जर इलेक्ट्रिसिटी लाइनों से कानपुराइट्स को काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा। इंटीग्रेटेड पॉवर डेवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस) के अ‌र्न्तगत नई लाइन सहित लगभग 241 किलोमीटर एचटी, एलटी लाइनों बदलने का काम शुरू कर दिया है। इधर केस्को के भी रीकंडक्टरिंग से यह समस्या काफी हद तक हो जाने की उम्मीद है।

इन डिवीजन में रीकंडक्टरिंग

दादा नगर, गुमटी, गोविन्द नगर, पराग डेयरी, किदवई नगर, बर्रा विश्व बैंक, फूलबाग, जरीबचौकी, बिजलीघर परेड, नवाबगंज, सर्वोदय नगर, कल्याणपुर, विकास नगर, हैरिसगंज, जाजमऊ, नौबस्ता, हंसपुरम देहली सुजानपुर आदि

यूं बदलेंगी खस्ताहाल लाइनें

33 केवी इलेक्ट्रिसिटी लाइन-- 31 किमी।

11 केवी इलेक्ट्रिसिटी लाइन-- 175 किमी।

एलटी लाइन-- 35 किलोमीटर

(आईपीडीएस में)

''जर्जर लाइनों की डिटेल डिवीजनंस से मिलने पर रीकंडक्टरिंग के लिए टेंडर कॉल किए गए है। टेंडर प्रॉसेज कम्प्लीट होते ही काम शुरू कराया जाएगा.''

सीएसबी अंबेडकर, मीडिया प्रभारी केस्को