ओलम्पिक के लिए पास करना होगा सै। मोदी

- सै। मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप 27 जनवरी से

- पहली बार इस चैम्पियनशिप में हिससा लेंगे चीन के खिलाड़ी

- पीबीएल के बाद एक बार फिर खेलती दिखेंगी साइना

LUCKNOW : रियो ओलम्पिक का टिकट पाने के लिए नवाबों की नगरी में एक बार फिर से शटलर्स का मेला लगने जा रहा है। हाल ही खत्म हुई प्रीमियर बैडमिंटन लीग के बाद कई देशों के खिलाड़ी यहां पर खेलते दिखाई देंगे। यूपी बैडमिंटन अकादमी में सै। मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैम्पियनशिप में 29 देशों के खिलाड़ी खेलते दिखाई देंगे। आयोजकों की माने तो पीबीएल में जलवा बिखेर चुकी इंडियन स्टार शटलर साइना नेहवाल भले ही रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर चुकी है लेकिन यहां पर वह खेलती नजर आएंगी।

- पहली बार खेलेंगे चीन के खिलाड़ी

यूपी बैडमिटन अकादमी में शनिवार को यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन के अध्यक्ष और मुख्य सचिव आलोक रंजन ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस चैम्पियनशिप में मिलने वाले प्वाइंट्स के दमपर खिलाड़ी ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। इस चैम्पियनशिप में मिलने वाले प्वाइंट्स को देखते हुए इस बार चीन के शटलर भी यहां खेलते दिखेंगे। यह पहला मौका होगा जब सै। मोदी चैम्पियनशिप में ड्रैगन भी जलवा बिखेरेंगे।

- ज्वाला पर होंगी निगाहें

आयोजन सचिव डॉ। विजय सिन्हा के अनुसार इंडियन स्टार शटलर में पीवी सिंधु, पी कयश्यप, के श्रीकांत, अजय जयराम, ज्वाला गट्टा, अश्रि्वनी पोनप्पा भी यहां पर खेलते दिखाई देंगे। उन्होंने बताया कि इस चैम्पियनशिप में सिंगल्स में जीत दर्ज करने वाले खिलाड़ी को सात हजार प्वाइंट जबकि रनर अप को 5950 प्वाइंट मिलेंगे। ऐसे में खिलाडि़यों की रैकिंग में सुधार आएगा और इसका फायदा उन्हें ओलम्पिक के मिल सकता है।

- विनर को मिलेंगी नौ हजार डॉलर

उन्होंने बताया कि 120000 ईनामी डॉलर वाली इस प्रतियोगिता में मेन और वीमेन सिंगल्स में जीत दर्ज करने वाले हर खिलाड़ी को 9000 ईनामी डॉलर की राशि दी जाएगी जबकि रनरन अप को 4560 डॉलर की ईनामी राशि मिलेगी। उन्होंने बताया कि इस चैम्पियनशिप में मेन सिंगल्स में टॉप सीडेड के श्रीकांत होंगे जबकि वीमेन टॉप रैकिंग साइना नेहवाल को दी गई है। वीमेन डबल्स में दर्शकों की निगाहें इंडियन स्टार जोड़ी ज्वाला गट्टा और अश्रि्वनी पोनप्पा पर होंगी। इस जोड़ी को चैम्पियनशिप को छठी रैकिंग दी गई है। आयोजन सचिव ने बताया कि क्वालीफाइंग मुकाबले 26 जनवरी से शुरू हो जाएंगी जबकि चैम्पियनशिप के फाइनल मुकाबले और प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन 31 जनवरी को होगा।