-समाजवादी छात्र सभा ने बैग का कलर बताया भगवा, एबीवीपी ने बताया ऑरेंज

-प्राचार्य बोले कमेटी की बैठक कर लिया जाएगा बैग बांटने का निर्णय

BAREILLY :

बरेली कॉलेज में सेल्फ फाइनेंस कोर्स के स्टूडेंट्स को बांटे जाने वाले बैग के रंग को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। सैटरडे सुबह सछास और एबीवीपी के छात्र नेताओं ने प्राचार्य डॉ। अजय शर्मा को उनके ही ऑफिस में घेर लिया। आधा घंटा हुई तीखी बहस के दौरान सछास के छात्रों ने कहा कि बैग भगवा कलर का है और एजेंडा के तौर पर छात्रों को बांटने की कोशिश की जा रही है। वहीं एबीवीपी के छात्र नेताओं को बैग के रंग पर ही सवाल पर खड़ा कर दिया। कहा कि बैग का कलर भगवा नही ऑरेंज है। उन्होंने तर्क दिया कि जो बैग कॉलेज आ चुके हैं उन्हें स्टूडेंट्स को बांट दिया जाए। ताकि स्टूडेंट्स का पैसा बर्बाद न हो। वहीं सछास नेताओं का कहना था कि बैग का कलर अचानक भगवा करने की क्या जरूरत थी। जैसे बैग वर्षो से नीले कलर के थे वैसा ही मंगवाना था। विवाद की सूचना पर पहुंची पुलिस की एबीवीपी कार्यकर्ताओं से तीखी नोकझोक हो गई। प्राचार्य का कहना है कि वह कमेटी की बैठक कर बैग के कलर के विवाद का हल ि1नकलेंगे।

कॉलेज ने मंगवाए 1000 बैग

बरेली कॉलेज बीबीए, बीसीए, एमलिब, बीलिब और डिप्लोमा कोर्स के साथ सभी सेल्फ फाइनेंस कोर्सेस के स्टूडेंट्स को हर वर्ष बैग देता है। कॉलेज ने इस बार भी एक हजार बैग ऑरेंज कलर के मंगवा लिए, यह बैग पिछले कई वषरें से नीले रंग का था। कॉलेज प्रशासन ने बताया कि एक बैग 195 रुपए कीमत का है।

छात्रा से अभद्रता का लगाया आरोप

प्राचार्य रूम में एबीवीपी की एक छात्रा से एसआई ने बाहर निकलने के लिए कह दिया इसी बात पर एबीवीपी कार्यकर्ता भड़क गए। कार्यकर्ता एसआई से भिड़ गए। किसी तरह समझाने पर वह शांत हुए।

एक पक्ष का विरोध, दूसरा पक्ष में

समाजवादी छात्र सभा की तरफ से छात्र नेता करण, मुकेश यादव, मधुनेश यादव, नीरज कुमार, मंजीत सिंह, जय यादव, सौरभ मिश्रा और सुधि कश्यप शामिल रहे। वहीं एबीवीपी की तरफ से कॉलेज अध्यक्ष गौरव, राहुल चौहान, नेहा मिश्रा और मोहित खंडेलवाल आदि मौजूद रहे।

कमेटी की बैठक में निकालेंगे हल

बरेली कॉलेज में बैग के कलर को लेकर फ्राइडे से छिडे़ विवाद के बाद प्राचार्य डॉ। अजय शर्मा ने कहा कि बैग ऑरेंज कलर का है। अब पता नहीं क्यों समाजवादी छात्रा सभा के कार्यकर्ता भगवा कलर बताकर विरोध करने में लगे हैं। कॉलेज ने बैग मंगवा भी लिए है। बैग स्टूडेंट्स को बांटे जाएं या फिर नहीं इस पर अब कमेटी से बैठक करने के बाद ही निर्णय लिया जाएगा।

स्टूडेंट्स की बात

कॉलेज प्रशासन स्टूडेंट्स को बांटने की कोशिश कर रहा है। इसे बर्दास्त नहीं किया जाएगा। कॉलेज प्रशासन अब तक नीले कलर के बैग बांटता था, तो इस बार भगवा कलर के बैग क्यों स्टूडेंट्स को देने के लिए मंगवाए गए। भगवा कलर के बैग कॉलेज में नहीं बंटने दिया जाएगा।

हृदेश यादव, सछास, पूवर् महामंत्री

-----

स्टूडेंट्स का बैग जब पिछले वर्ष नीले कलर का था तो इसका कलर भगवा करने की क्या जरूरत पड़ गई। कॉलेज प्रशासन दबाव में और प्राचार्य आरएसएस के एजेंडा के तौर पर काम कर रहे है। जिसके कारण ही भगवा कलर का बैग बांटने के लिए मंगवाया गया है। कॉलेज में भगवा कलर के बैग बांटे गए तो विरोध होगा औश्र बांटने नहीं दिए जाएंगे।

गजेन्द्र कुर्मी, सछास, कार्यकर्ता

------

कॉलेज ने सेल्फ फाइनेंस कोर्स में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को जैसा बैग मंगवाया है उसे बांटने दिया जाए। कॉलेज प्रशासन अगर किसी के दबाव में आकर बैग नहीं बांटेगा तो एबीवीपी इसका विरोध के साथ उग्र प्रदर्शन करने को मजबूर होगी। जिसके लिए कॉलेज प्रशासन जिम्मेदार होगा।

गौरव, एबीवीपी कॉलेज अध्यक्ष

---

हमें पीले, हरे, काले और नीले रंग से कोई ऐतराज नहीं है। हम लोगों ने भी बैग चेक किया तो वह भगवा नहीं बल्कि ऑरेंज कलर का है। अब इसको भगवा कलर बताना गलत है। क्योंकि खरीदे गए ऑरेंज कलर के बैग कॉलेज नहीं बांटेगा तो इसमें भी स्टूडेंट्स का रुपया बर्बाद होगा।

मोहित खंडेलवाल, एबीवीपी कार्यकर्ता