- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने 17 जून को पब्लिश की थी खबर

BAREILLY:

बाकरगंज टे्रंचिंग ग्राउंड तक सड़क के लिए विवाद की एक और जमीन खरीदने के प्रस्ताव को नगर निगम ने बोर्ड बैठक में पास होने से पहले ही मंडे को वापस ले लिया। लिहाजा, बोर्ड बैठक पर जमीन क्रय पर कोई सवाल-जवाब ही नहीं हुए। बता दें कि दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने 17 जून को 'विवाद की एक और 'जमीन तैयार' शीर्षक से एक खबर पब्लिश की थी, जिसमें इस ओर इशारा किया गया था कि सॉलिड वेस्ट प्लांट के लिए खरीदी गई जमीन की तरह नगर निगम स्टाम्प शुल्क में छूट लेगा, तो एक और हंगामा होना तय है।

प्रस्ताव वापस नहीं हुई सुनवाई

नगर नगर को यह अच्छी तरह पता था कि नई जमीन खरीद के लिए यदि डीएम के जरिए शासन से अनुमति लिये बगैर जमीन खरीद करता है, तो रजिस्ट्री विभाग से पेंच फंसना तय है। यानि कि इस जमीन की खरीद भी फंस सकती है। जैसा कि सॉलिड वेस्ट प्लांट की जमीन के मामले में रजिस्ट्री विभाग ने वाद दायर कर दिया है। लिहाजा, नगर निगम ने बाकरगंज ट्रेंचिंग ग्राउंड तक सड़क के निर्माण के लिए खरीदी जाने वाली जमीन के प्रस्ताव पर बहस होने से पहले ही वापस ले लिया।

सड़क बनाने के लिए हो चुका था सर्वे

नगर निगम ने कूड़ा निस्तारण के लिए अहमदाबाद की एक कंपनी के साथ अनुबंध किया है, उसके अधिकारियों के साथ मिलकर बाकरगंज ट्रेंचिंग ग्राउंड क्षेत्र का बहुत पहले ही सर्वे कर लिया था। हैवी व्हीकल्स को आने-जाने के लिए होने वाली दिक्कतों को देखते हुए सड़क के लिए जमीन खरीदने का फैसला लिया गया था। 1812 वर्ग फिट जमीन खरीदने के लिए नगर निगम ने तहसील को जमीन के मूल्यांकन के लिए लेटर भी लिखा था।

बिल्डर जमीन देने को तैयार

बैठक के दौरान बोर्ड समिति के सदस्यों का कहना था कि जिस बिल्डर की जमीन है वह निशुल्क जमीन देने के लिए तैयार है। जिसके कारण जमीन खरीदने के प्रस्ताव को वापस लिया जा रहा है। बता दें कि शहर में कूड़ा निस्तारण एक बड़ी समस्या हैं। बाकरगंज ट्रेंचिंग ग्राउंड में पिछले 40 वर्षो में 60 लाख टन कूड़ा इकट्ठा हो गया है। यहां पर 80 फीसदी कूड़ा मिट्टी बन चुका है। जिसके निस्तारण के लिए नगर निगम ने अहमदाबाद की कम्पनी को जिम्मा सौंपा है।

एक नजर

- 1978 में बना डम्पिंग ग्राउंड।

- 170 बीघा ग्राउंड का क्षेत्रफल।

- 90 बीघा जमीन पर डम्पिंग।

- 400 मीट्रिक टन कूड़ा रोजाना डम्प।

- 60 लाख मीट्रिक टन कूड़ा इकट्ठा हो गया है।

- 40 फीट जमीन से कूड़े की ढेर की ऊंचाई।