- आज सुबह 7 से 10 के बीच विभिन्न मस्जिदों पर अदा होगी बकरीद की नमाज

BAREILLY: सिटी में मंडे को ईद-उल-जुहा यानि बकरीद का त्यौहर सेलीब्रेट किया जाएगा। इस मौके पर ईद की नमाज के बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इस मुबारक त्यौहार के लिए शहर भर की मस्जिदों की ओर से नमाज की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वहीं कुर्बानी के लिए लोगों ने बकरों की खरीददारी भी देर शाम तक पूरी कर ली। गौरतलब है कि मंडे समेत तीन दिनों तक कुर्बानी का सिलसिला चलता रहेगा।

यहां से आए बकरे

कुर्बानी के लिए सिटी में एक हफ्ते पहले से ही बकरों की खरीद फरोख्त शुरू हो गई थी। शहर समेत अन्य राज्यों और शहरों से भी बकरों की अच्छी डिमांड रही। बदायूं, रामपुर, पीलीभीत, देवचरा, बकराला, अल्लापुर, मुरादाबाद समेत मुंबई, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, जयपुर, कश्मीर, अजमेर व अन्य कई स्टेट के बकरों से शहर का मार्केट गुलजार रहा।

इनकी डिमांड रही ज्यादा

जानकारों के मुताबिक कुर्बानी के लिए अच्छे नस्ल के बकरों की डिमांड ज्यादा होती है। अच्छे नस्ल के मंहगे बकरों की बिक्री से बकरा व्यापारियों ने भी अच्छा मुनाफा कमाया है। गौरतलब है कि शहर में तोतापारी, कश्मीरी, राजस्थानी, अजमेरी बकरों की अच्छी बिक्री हुई। बकरों की कीमत क्0 हजार से शुरू थी। इस बार सबसे मंहगा तोतापारी नस्ल का बकरा करीब 70 हजार रुपए का बिका। जानकारों के मुताबिक खास बकरों के कारोबार में एक करोड़ से ज्यादा का मुनाफा हुआ है।

यहां होगी नमाज

मंडे को बकरीद के मौके पर नमाज के बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू होगा। दरगाह आला हजरत के नासिर कुरैशी ने बताया कि नमाज सुबह 7 बजे से क्0.फ्0 बजे तक विभिन्न मस्जिदों में अदा की जाएगी। नमाज सुबह सात बजे दरगाह शराफत मियां खां की दरगाह पर, 9 बजे शाही जामा मस्जिद पर, क्0 बजे ईदगाह पर और आखिर में दरगाह आला हजरत पर क्0.फ्0 बजे अदा की जाएगी। इसके अलावा शहर भर की अन्य मस्जिदों में भी 7 से क्0.फ्0 के बीच नमाज अदा होगी। बकरीद के मौके पर दरगाह आला हजरत के सज्जादानशीन मौलाना एहसन रजा कादरी ने लोगों से कुर्बानी के खून को नालियों में और अवशेष को खुले में ना फेंकने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कुर्बानी हजरत इब्राहीम अलैह इस्लाम की सुन्नत है इसलिए इसे सभी खुशदिली के साथ मनाएं।