JAMSHEDPUR: मानगो बालीगुमा ग्रिड का उद्घाटन करते हुए सूबे के सीएम रघुवर दास ने कहा कि बिजली के बिना झारखंड की प्रगति नहीं हो सकती। इसलिए, झारखंड सरकार ने ऊर्जा को प्राथमिकता देते हुए निर्णय लिया है कि ख्0क्8 तक म्8 लाख परिवार यानि हर घर में बिजली की पहुंच बनाई जाएगी। इसके लिए आधारभूत संरचना तैयार की जा रही है। इसी कड़ी में मानगो बालीगुमा ग्रिड समेत चार ग्रिड का उद्घाटन किया गया है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को बालीगुमा मानगो ग्रिड के साथ ही उलीझारी चाईबासा, सब स्टेशन मनोहरपुर, सब स्टेशन रामचंद्रपुर तथा ग्रिड सब स्टेशन सिकुरसाई का लोकार्पण किया। मौके पर खाद्य आपूर्ति व संसदीय कार्यमंत्री सरयू राय, सांसद विद्युत वरण महतो, बिजली विभाग के सचिव डा। नीतिन मदन कुलकर्णी आदि उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कि झारखंड के बिजली उपभोक्ताओं को निर्बाध एवं गुणात्मक विद्युत आपूर्ति कराने को सरकार कृत संकल्प है।

दिखने लगा है असर

बालीगुमा पावर ग्रिड के उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि मोमेंटम झारखंड का असर धरातल पर उतरने लगा है। राज्य में 700 करोड़ रुपये की लागत वाले फूड प्रोडक्ट व टेक्सटाइल उद्योग की आधारशिला रखी जा चुकी है। आदित्यपुर में बहुत जल्द क्0000 करोड़ की योजना धरातल पर उतरने जा रही है। इससे कोल्हान ही नहीं बल्कि राज्य की दशा व दिशा बदल जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य की महिलाओं के विकास के लिए सीएम उद्यमी बोर्ड का गठन किया गया है। इसमें फ्ख् हजार गांव की एक-एक महिला को बोर्ड में सदस्य के रूप में रखा जाएगा। गांव की एक महिला फ्ख् महिलाओं का समूह बनाएगी। महिला समूह को सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिलाकर स्वरोजगार के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि तीन से चार वर्ष में झारखंड विकसित राज्य की श्रेणी में आ जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के जमशेदपुर, रांची, बोकारो, देवघर, धनबाद, दुमका समेत क्क् शहरों को चुना गया है जहां एलईडी लाइट लगाए जाने हैं। अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश है कि दुर्गापूजा के पहले इन शहरों में एलईडी लाइट लग जाएं।

दूर हो गई पावट कट की समस्या : सरयू राय

मानगो बालीगुमा पावर ग्रिड शुरू होने से पावर कट, लो वोल्टेज की समस्या दूर हो गई है। यह कहना था क्षेत्र के विधायक सह खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय का। उन्होंने कहा कि शहर में कंपनी और गैर कंपनी इलाकों की दोहरी व्यवस्था नहीं रहेगी। गैर कंपनी इलाके में भी ख्ब् घंटे बिजली उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि मानगो अब प्रखंड व नगर निगम बनने जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि जिस तरह दामोदर नदी स्वच्छ हो रही है, स्वर्णरेखा व खरकई को स्वच्छ करने की पहल करें। उन्होंने मुख्यमंत्री की ओर मुखातिब होकर कहा कि वह टाटा को कहें कि गैर कंपनी इलाके में भी विकास का कार्य करें।

अब मानगो में समस्या नहीं रहेगी : विद्युत

जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि बालीगुमा ग्रिड के चालू हो जाने से मानगो की जनता को अब पानी व बिजली के बारे में नहीं सोचना होगा। गर्मी के दिनों में बिजली कटने से पानी भी नहीं मिलता था। अब इस समस्या से मानगोवासियों को निजात मिल सकेगी। सांसद ने कहा कि झारखंड सरकार ने एनटीपीसी से क्0 हजार मेगावाट बिजली का करार किया है।

सीएम के बोल

-बिजली चोरी कराने वाले अधिकारी के लिए राज्य में जगह नहीं।

-ख्म्7 पहाड़ी व सुदूर गांवों में सोलर से बिजली।

-ख्ब् घंटे बिजली के लिए राज्य में ख्भ्म् विद्युत सब स्टेशन बनेंगे।

-इसे पूरा करने के लिए 8 माह का समय दिया गया है।

-बिजली व्यवस्था को क्8000 किमी ट्रांसमिशन लाइन की जरूरत है। सरकार बनने से पूर्व तक केवल फ्भ्00 किमी ही लाइन थी।

-आदित्यपुर में जल्द क्0000 करोड़ की योजना धरातल पर उतरेगी।