- बालिका निकेतन में किशोरी की मौत बनी रहस्य

- मौत के एक दिन पहले तक की डांस प्रैक्टिस

- किशोरी की डेढ़ घंटे तक की गई थी काउंसलिंग

देहरादून.

बालिका निकेतन में संदिग्ध परिस्थतियों में हुई किशोरी की मौत की गुत्थी सुलझ नहीं पा रही है. एक ओर जहां पीएम रिपोर्ट भी इसके राज नहीं खोल पाई तो वहीं बातों-बातों में प्रोबेशन कर्मचारियों ने खुद बताया कि एक दिन पहले ही किशोरी की डेढ़ घंटे तक काउंसलिंग की गई थी. यानी कुछ तो ऐसा है जिसे छुपाया जा रहा है. आश्चर्य वाली बात है कि इस मामले में जांच भी विभागीय अधिकारियों को सौंपी गई है.

किशोरी जाना चाहती थी संप्रेक्षण गृह

8 महीने से संप्रेक्षण गृह में रहने वाली बालिका निकेतन में मन नहीं लग रहा था या उसको यहां कोई और दिक्कत थी. वजह जो भी रही हो, लेकिन ये प्रोबेशन विभाग के कर्मचारियों की जानकारी में थी. क्योंकि उन्होंने किशोरी को समझाने के लिए एक दिन पहले ही उसकी डेढ़ घंटे तक काउंसलिंग की थी. वहीं स्टाफ का कहना है कि किशोरी समझ गई थी और उसके बाद वह एक प्रोग्राम की तैयारी के लिए डांस प्रेक्टिस में भी शामिल हुई थी.

वापस जाने की जिद पर अड़ी थी

डिस्ट्रिक्ट प्रोबेशन की मानें तो उनका कहना यही है कि किशोरी अपराध के मामले में आई थी तो उसको संप्रेक्षण गृह में रखा गया था. जो कि नारी निकेतन से सटा हुआ है और यहां सामान्य संवासिनियों के साथ ही अपराध कर पहुंचने वालों को रखा जाता है. किशोरी को कोर्ट के आदेश के बाद 3 मई को बालिका निकेतन में शिफ्ट किया गया था. तब से ही वह वापस जाने की जिद पर अड़ी थी.

ये हुई थी काउंसलिंग

स्टाफ का कहना है कि किशोरी को यही बात समझाई गई थी कि बालिका निकेतन उसे उसकी भलाई और पढ़ाई कराने के लिए लाया गया है. यहां रहेगी तो जीवन में आगे कुछ बन सकेगी. इसलिए यहां रहे और पढ़ाई में ध्यान लगाए हालांकि किशोरी किसी की भी बात सुनने को तैयार नहीं थी. ऐसे में काउंसलिंग के बाद वह समझ गई थी. इसके बाद उसने डांस प्रैक्टिस में भी भाग लिया.

वार्म अप और प्रैक्टिस वीडियो में खुश दिखी किशोरी

मौत से एक दिन पहले वह डांस प्रैक्टिस में मग्न थी. इसका वीडियो भी बनाया गया था. वीडियो में वह वार्मअप और प्रैक्टिस करते दिख रही है. वीडियो में इस दौरान वह खुश दिखाई दे रही है. जिसने भी यह वीडियो देखा उसकी जबान से किशोरी की मौत पर एक ही बात निकली, ये कैसे हो गया.

15 बालिका, 2 वॉशरूम

बालिका निकेतन में इस समय 15 बालिकाएं रह रही हैं. लेकिन, वॉशरूम यहां दो ही हैं. जिस वॉशरूम में किशोरी की लाश मिली थी, वह सील कर दिया गया है. दूसरे वॉशरूम में दो टॉयलेट सीट और एक वॉशरूम हैं. ऐसे में 15 बालिकाओं को वॉशरूम की दिक्कत झेलनी पड़ रही है. हालांकि दूसरे वॉशरूम को खुलवाने के लिए अधिकारी बात कर रहे हैं.

--

हम सीढि़यों पर बैठे और ये हो गया..

बालिका निकेतन की विभागीय जांच टीम ने बालिकाओं के बयान भी दर्ज किए. बालिकाओं ने बताया कि वे सीढि़यों पर बैठकर बातचीत कर रही थीं. ऐसे में किशोरी वॉशरूम में गई और अंदर से बंद कर लिया. ऐसे में उसके साथ अचानक क्या हो गया.

पीएम रिपोर्ट से भी नहीं मिला जवाब

जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट ने कहा कि बालिकाओं से पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि किशोरी को हॉस्पिटल ले जाते हुए एंबुलेंस में उसकी सांस चल रही थी. उसकी मौत कैसे हुई पोस्टमार्टम रिपोर्ट से भी साफ नहीं हुआ. अब विसरा जांच के बाद ही हकीकत सामने आएगी.