- हिंदी व गणित के होंगे दो तरह के प्रश्न पत्र

- नहीं चल पाएगी किसी तरह की गड़बड़ी

Meerut : यूपी बोर्ड एग्जाम में ड्यूटी लगने वाले केंद्र व्यवस्थापकों के लिए पूरी तरह से नीति निर्धारित कर दी है। नीति के अनुसार केंद्र पर मोबाइल को प्रतिबंधित कर दिया गया है। लास्ट इयर एग्जाम में मोबाइल के जरिए नकल की शिकायतें सामने आई थी। नकल पाई भी गई थी। इसकी वजह से ही इस प्रकार का प्रतिबंध लगाया गया है। केंद्रों पर किसी भी तरह की नकल न हो इसके लिए बोर्ड हर संभव प्रयास करने की कोशिश कर रहा है।

मेन गेट पर तलाशी

विगत वर्ष में परीक्षा के दौरान केंद्रों पर मोबाइल के जरिए नकल की शिकायतें मिलने की वजह से ही इस प्रकार का प्रतिबंध लगाया गया है। केंद्र व्यवस्थापकों व कक्ष निरीक्षकों को साफ निर्देश दे दिए गए हैं कि वह पहले ही मेन गेट पर इसकी चेकिंग करवा लें। चेकिंग में यदि स्टूडेंट्स के पास मोबाइल मिला तो उसे रख लिया जाएगा। यह भी निर्देश दिए गए है कि अगर बावजूद इसके किसी के पास मोबाइल मिलता है तो नकल करने वाले व संबंधित कक्ष निरीक्षकों व केंद्र व्यवस्थापकों की भी जवाबदेही होगी और संबंधित कार्रवाई भी होगी।

सवा तीन घंटे का होगा समय

केंद्र व्यवस्थापकों को ध्यान रखना होगा कि समान्य परीक्षार्थियों को सवा तीन घंटे का समय मिलेगा। निशक्तों को ख्0 मिनट का समय अधिक दिया जाएगा। यह अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका को भरने के लिए दिया जा रहा है। ताकि स्टूडेंट का जो समय कॉपी की फार्मेलिटी पूरी करने में वेस्ट जाता है वह पूरा हो सकें।

निरीक्षकों को खास निर्देश

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इलाहबाद ने नीति जारी करते हुए कहा है राजकीय व सहायता प्राप्त शिक्षकों को कम से कम ख्0 पालियों में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करनी होगी। इससे कम करने वालों का वेतन काटा जाएगा व उस दिन का गैरहाजिर माना जाएगा।

फोटोग्राफी पर प्रतिबंध

केंद्र के अंदर व बाहर बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित रहेगा व फोटोग्राफी पर भी प्रतिबंध है। अंग्रेजी माध्यम से परीक्षा देने वाले का परीक्षार्थियों का केंद्र जिला मुख्यालय के राजकीय इंटर कॉलेजों को ही बनाया जाएगा। चित्रकला में परीक्षार्थियोंको दी जाने वाली सादी उत्तर पुस्तिका के साथ दिए जाने वाले कला पत्र पर भी केंद्र व्यवस्थापक के हस्ताक्षर सहित मुहर लगाना अनिवार्य होगा। केंद्र व्यवस्थापक की यह जिम्मेदारी है कि परीक्षा नकल विहिन हो। परीक्षा के दौरान केंद्र व्यवस्थापक इस तरह ध्यान रखें कि कक्ष निरीक्षक किसी तरह की गड़बड़ी न करें। गड़बड़ी करते ही उसको बाहर करते हुए उसकी संबंधित विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी।

हिंदी व गणित के होंगे दो प्रश्न पत्र

इस बार इंटर के समान्य हिंदी व गणित के तीन की जगह दो ही प्रश्न पत्र होंगे। दोनों प्रश्नपत्र भ्0-भ्0 मा‌र्क्स के होंगे। इसी तरह हाईस्कूल के 70 नंबर के सभी विषय व फ्0 अतिरिक्त प्रोजेक्ट व प्रयोगात्मक के आधार पर होगा।

बोर्ड के विभिन्न निर्देशों का पालन किया जाएगा। विभाग की पूरी कोशिश रहेगी कि साफ सुथरी परीक्षा हो, किसी भी तरह की नकल न हो।

संजय यादव, क्षेत्रीय बोर्ड सचिव