- पीएनबी की नारी शिल्प ब्रांच में सीबीआई की कार्रवाई

- सीमेंट कारोबारी ने सीबीआई में की थी रिश्वत की कंप्लेन

देहरादून

सीबीआई की देहरादून एंटी करप्शन ब्रांच ने सैटरडे शाम पंजाब नेशनल बैंक की नारी शिल्प ब्रांच के सीनियर मैनेजर का 40 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. बैंक अधिकारी ने सीमेंट कारोबारी से पांच लाख रूपए का मुद्रा लोन पास करने की एवज में रिश्वत मांगी थी. सीबीआई देर रात तक गिरफ्तार बैंक अधिकारी के आर्यनगर स्थित घर की सर्च में जुटी थी. वहां से बैंक से रिलेटेड दस्तावेज और संपत्तियों के अलावा दो बैंक लॉकर्स का पता चला है.

सीबीआई के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक शिमला बाईपास रोड निवासी कुणाल सिंह सीमेंट कारोबारी है. अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए उसने पंजाब नेशनल बैंक नारी शिल्प ब्रांच में पांच लाख के मुद्रा लोन के लिए आवेदन किया था. लोन स्वीकृत कर रकम खाते में ट्रांसफर करने के बदले बैंक के सीनियर मैनेजर राजकुमार ने 10 प्रतिशत कमीशन की डिमांड रखी. करीब तीन माह से वह कुणाल को टरका रहा था. फ्राइडे को कुणाल ने इसकी शिकायत सीबीआई में की . सीबीआई टीम ने ट्रैप प्लान किया जिसमें शिकायतकर्ता और बैंक अधिकारी के बीच हुई बातचीत के बाद 40 हजार रुपये रिश्वत देने की बात तय हुई. बैंक मैनेजर ने रिश्वत देने कुणाल को बैंक ब्रांच में ही बुला लिया. शनिवार शाम करीब छह बजे कुणाल ब्रांच में पहुंचा. तो सीबीआई ने सीनियर मैनेजर राजकुमार को 40 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया .

बैंक कर्मचारियों में हड़कंप, घर की सर्च:

डील तय होने के बाद बैंक मैनेजर ने कुणाल को शाम छह बजे बुलाया. तब तक बैंक के अधिकतर कर्मचारी घर जा चुके थे. कुणाल ने ज्योंही बैंक मैनेजर को रुपए थमाकर बाहर निकला, सीबीआई टीम ने बैंक ब्रांच पहुंच कर सीनियर मैनेजर राजकुमार को गिरफ्तार कर लिया. सीबीआई रेड से बैंक में बचे कर्मचारियों में हड़कंप मच गया. इसी दौरान एक टीम बैंक में जब्ती और रेड हैंडेड पकड़े जाने की कार्रवाई में जुटी रही तो सीबीआई की दूसरी टीम बैंक अधिकारी के आर्यनगर स्थित आवास पर सर्च करने पहुंच गई.

दो बैंक लॉकर, मंडे को खोले जाएंगे:

सीबीआई टीम देर रात तक बैंक मैनेजर राजकुमार के घर की सर्च में जुटी थी. उसके घर की तलाशी में बैंक के दस्तावेज मिले. बैंक ब्रांच के दस्तावेज घर पर रखना प्रतिबंधित है. ऐसे में जो दस्तावेज मिले हैं, उनकी भी पड़ताल की जाएगी. सर्च में पीएनबी और कैनरा बैंक में दो लॉकर के अलावा कुछ प्रोपर्टी के दस्तावेज मिले है. बैंक लॉकर मंडे को खोले जाएंगे. जिस मकान में बैंक मैनेजर अपनी पत्‍‌नी के साथ रहता है, वह पुराना है, कुछ समय पहले ही खरीदा था. राजकुमार के दो बच्चे दिल्ली में पढ़ रहे हैं.