- नैतिक जिम्मेदारी का अहसास दिलाने के लिए आज निकालेंगे मौन जुलूस

- बैंक ने दिल्ली स्थिति मुख्यालय पर बनाया बार रूम, रिकवरी के लिए बनाई मंडलवार टीम

Meerut : पंजाब नेशनल बैंक मंडल के करीब 40 'माल्याओं' के घर के बाहर गांधीगीरी करेगी। बैंक बड़े बकाएदारों को फूल देकर नैतिक रूप से अदायगी के लिए बाध्य करेंगे। शनिवार को मंडलभर के बैंक अधिकारी शांतिपूवर्क मार्च निकालेंगे।

शुरू हुई अनूठी पहल

पीएनबी के मंडल प्रमुख समीर बाजपेयी ने बताया कि ऐसा पहली बार है। जब कोई बैंक गांधीगीरी करके बकाएदारों के खिलाफ शांतिमार्च निकाल रही हो। उन्होंने कहा कि बैंक का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा नॉन परफार्मिग एसेट (एनपीए) को कलेक्ट किया जाए। कुछ ऐसे बकाएदार हैं जो कर्ज की अदायगी की मंशा नहीं रखते ऐसे बकाएदार लगातार संपर्क के बाद टालमटोल करते रहते हैं। बैक का प्रयास है कि बड़े बकाएदारों के घर जाकर गांधीगीरी करें।

बनाया बार रूम

वाजपेयी ने बताया कि पीएनबी देश की पहला ऐसा बैंक है जिसने ऋण की वसूली के लिए बार रूम बना दिया है। दिल्ली में स्थापित इस बार रूम में देशभर के मंडलों से एनपीए को रोजाना स्टेट्स अपडेट होता है। नई रणनीति बनाई जाती है और मंडलवार टीमों का मूवमेंट तय किया जाता है। बैंक ने हर मंडल में वरिष्ठ प्रबंधक स्तर के अधिकारियों की आठ सदस्यीय टीम भी बनाई है, जो ऋण अदायगी के लिए कवायद कर रही है।

बैंक के 40 'माल्या'

पीएनबी के मेरठ में 40 बडे़ डिफाल्टर हैं। मंडल प्रमुख ने बताया कि करीब 300 करोड़ की रिकवरी मेरठ मंडल में बैंक को करनी है। हालांकि टीम ने अच्छा काम किया और मार्च में 11.50 करोड़ की रिकवरी भी की है। जनवरी से मार्च तक 123.50 करोड़ की रिकवरी बैंक ने की है। वरिष्ठ प्रबंधक पीके गोयल ने बताया कि शनिवार को प्रात: 11 बजे साकेत स्थित मंडल कार्यालय से शांतिपूर्ण मार्च बैंक अधिकारी और कर्मचारी निकालेंगे।