- देशी कट्टा, ¨जदा कारतूस व शराब के साथ ही सुमो गाड़ी भी बरामद

- 12 अप्रैल को ही कोर्ट हाजत से फरार होकर लूट की छह घटनाओं को अंजाम दे चुका है सुरज

- टेहटा ओपी में पीसी कर एएसपी संजय सिंह व अनिल कुमार सिंह ने दी जानकारी

PATNA/ JEHANABAD : इन दिनों वाहन चोरी की घटनाओं से त्रस्त पुलिस को शुक्रवार को फिर बड़ी सफलता हासिल हुई है। उसने बैंक लूट की योजना बना रहे तीन कुख्यात युवकों को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार लोगों के पास से एक देशी कट्टा, फ्क्भ् बोर का दो ¨जदा कारतूस,मास्टर चाबी के रुप में काम आने वाला लोहे का नुकीला औजार,तीन बोतल रायल स्टैग शराब, तीन मोबाइल फोन तथा उजले रंग का एक टाटा सुमो गाड़ी की भी बरामदगी हुई है।

वाहन लूट की घटनाओं में जेल में बंद सुरज कुमार उर्फ विभीषण ठठेरा क्ख् अप्रैल को ही स्थानीय व्यवहार न्यायालय स्थित कोर्ट हाजत से फरार हो गया था। फरार हो जाने के बाद उसने लगातार वाहन लूट की छह घटनाओं का अंजाम दिया। टेहटा ओपी में गिरफ्तारी व बरामदगी की जानकारी देते हुए अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह तथा एएसपी अभियान अनिल कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को पूर्वाह्न पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार को यह जानकारी मिली थी कि पटना-गया एनएच 8फ् के समीप टेहटा मोटर्स एजेंसी के आसपास कुछ युवक बैंक लूट की योजना बना रहे हैं।

जानकारी मिलते ही उन्होंने ओपी अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार को जाल बिछाने का निर्देश दिया। एएसपी द्वय ने कहा कि जब पुलिस वहां पहुंची तो ओकरी ओपी के मोदनगंज निवासी सुरज कुमार उर्फ विभिषण ठठेरा, नगर थाना क्षेत्र के बैरागीवाग भरथुआ निवासी राकेश कुमार उर्फ तरिया तथा भेलावर ओपी क्षेत्र के अशियावा निवासी पंकज कुमार को पकड़ा गया। हालांकि पुलिस के आने की भनक मिलते ही अन्य तीन लुटेरे भाग निकले। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनलोगों के खिलाफ लूट से संबंधित नौ से अधिक मामले दर्ज हैं। उनलोगों ने बताया कि लूट की घटनाओं को अंजाम देने में पांच लोग शामिल रहते थे जिनमें से तीन लोगों को पकड़ा गया है।

एक पखवारे में दिया लूट की छह घटनाओं का अंजाम

क्ख् अप्रैल को कोर्ट हाजत से फरार सुरज गिरफ्तार अन्य दो साथियों के अलावा आठ लोगों के सहयोग से लूट की छह घटनाओं का अंजाम दिया। दोनों एएसपी ने बताया कि हाल ही में ¨कजर में मैदे से भरे ट्रक को लूटा था जबकि ख्0 अप्रैल को परसविगहा थाना क्षेत्र से एक ट्रक तथा पिकअप वैन की लूट की घटना को भी अंजाम दिया था। इतना ही नहीं क्9 अप्रैल को काको थाना क्षेत्र के हाजीपुर के समीप से भी एक ट्रक को लूटा था। इसके अलावा उनलोगों द्वारा मोटरसाइकिल लूट की घटनाओं का भी अंजाम दिया गया था।

नवादा से गिरफ्तार लोगों के हाथों बेची जाती थी गाड़ी

तीन दिन पहले परसविगहा थाने की पुलिस द्वारा नवादा से गिरफ्तार लोगों के हाथों ही इन लोगों द्वारा लूट गई वाहनों की बिक्री की जाती थी। पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार युवकों ने पुलिस को बताया कि उनलोगों द्वारा ढाई लाख रुपये में ट्रक को बेचा गया था जबकि एक लाख रुपये में पिक अप वैन को भी बेच दिया गया था। इतना ही नहीं ¨कजर थाना क्षेत्र से लूटे गए एक ट्रक मैदे को भी नवादा से पकड़े गए लोगों के हाथों मात्र भ्0 हजार रुपये में बेच दिया था।

जेल से ही फोन कर कटवाई थी खिड़की की रड

गिरफ्तार सुरज बड़ा ही शातिर कुख्यात अपराधी माना जाता है। उसे मास्टर माइंड भी बताया जाता है। क्ख् अप्रैल को जो कोर्ट हाजत से वह फरार हुआ था उसकी तैयारी उसने जेल से ही कर रखी थी। जेल से ही उसने अपने एक साथी को फोन किया और उससे कोर्ट जाने के पहले ही हाजत की खिड़की का रड कटवा लिया था। यही कारण है कि जब पुलिस उसे लेकर वहां गई तो वह बहाना बनाकर शौचालय में गया और रड काटे रहने के कारण आराम से भाग निकला। इस मौके पर ओपी अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार के अलावा अन्य पुलिस पदाधिकारी व कर्मी भी मौजूद थे।