--पीएनबी कांके रोड में लुटेरों ने दिया घटना को अंजाम

--04 लुटेरे नकाब पहनकर पहुंचे थे बैंक

--02 बाइक पर सवार होकर आए थे लुटेरे

--05 ग्राहक भी बैंक में लूट के वक्त थे मौजूद

रांची : नकाबपोश अपराधियों ने गुरुवार को बीच राजधानी बैंक लूट की घटना को अंजाम देकर सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। रांची के गांधीनगर के समीप स्थित पंजाब नेशनल बैंक की कांके रोड शाखा में गुरुवार की दोपहर हथियारों से लैस अपराधियों ने 3 लाख 21 हजार 540 रुपए लूट लिए। महज तीन मिनट के भीतर लूट की इस घटना को अंजाम देने के बाद अपराधी दो पल्सर मोटरसाइकिल से कांके की ओर भाग निकले। बैंक में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है। निजी सुरक्षा गार्ड भी नहीं है। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने सीसीटीवी खंगाला, जिसमें लुटेरे मुंह पर मास्क लगाए दिखे हैं।

बट से हमला

लूट के वक्त विरोध करने पर लुटेरों ने बैंक के हेड कैशियर दीपक कुमार के सिर पर बट से हमला भी किया, जिसमें वे जख्मी हो गए, इलाज में उन्हें दो टांके लगाए गए हैं। मौके पर मौजूद डीएसपी सदर ने कहा कि लूट की इस घटना की जांच जारी है, अपराधियों को शीघ्र खोज निकाला जाएगा।

20-30 वर्ष के थे लुटेरे

पंजाब नेशनल बैंक में उस वक्त प्रबंधक नीलम पी। हंस भी मौजूद थीं। घटना के वक्त बैंक में पांच-छह ग्राहक भी थे। गुरुवार की दोपहर करीब 3 बजे से 3.30 बजे के बीच चार अपराधियों ने बैंक में प्रवेश किया। इनमें से दो के हाथ में पिस्टल व दो के हाथ में तेज धारदार भुजाली थी। उम्र करीब 20 से 30 वर्ष के बीच होगी। अपराधियों ने ग्राहक व अन्य बैंककर्मियों को हथियार के बल पर एक जगह कर दिया। सबके मोबाइल ले लिए। तभी एक अपराधी कैश रूम में पहुंच गया और हेड कैशियर दीपक कुमार पर पिस्टल के बट से मारा, जिससे वे जख्मी हो गए।

5 लाख के पुराने नोट फेंके

कैश काउंटर पर रखे सभी रुपयों को लेने के बाद अपराधी बाहर निकले और निकलते वक्त करीब पांच लाख रुपये पुराने नोट फेंक दिए और नए नोट लेकर भाग निकले। लूटी गई राशि में 2000, 100 व दस रुपये के नोटों की गड्डी भी शामिल थी। ग्राहकों में शामिल कांके रोड निवासी सूरज मुंडा व विजय मुंडा सहित अन्य का भी पुलिस ने बयान लिया, जिसके आधार पर छापेमारी जारी है। घटना के बाद फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी की टीम को भी बुलाया गया और बैंक से कई नमूने एकत्रित किए गए हैं।

---

हल्ला किया तो गोली मार देंगे

बैंक से सीसीटीवी फुटेज में दिन के 3.04 बजे दो बाइक से चार युवक हेलमेट पहन कर बैंक के नीचे पहुंचे थे। मोटरसाइकिल को बैंक की गैलरी में रखे थे और मोटरसाइकिल का आगे का हिस्सा सड़क की ओर था। वहां हेलमेट उतारकर चेहरे पर मास्क लगाए चारो बैंक में घुस गए। गेट पर गार्ड नहीं होने से अपराधियों को रोकने-टोकने वाला कोई नहीं मिला। बैंक में प्रवेश करते ही सबने वहां मौजूद बैंक अधिकारी, कर्मी व ग्राहकों को धमकी दी कि कोई भी हिला तो वे गोली मार देंगे।

-रातू व टाटीसिलवे जैसी घटना

टाटीसिलवे व रातू में बैंक लूट की घटना की तरह ही यह भी घटना है। दोपहर के तीन बजे के बाद तीनों जगह घटना घटी। लूटपाट का तरीका भी एक जैसा था। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि लूट की तीनों ही घटनाओं में अपराधियों के एक ही समूह का हाथ हो सकता है। पुलिस इसी बिंदु पर छानबीन कर रही है।

--

नोट बंदी के बाद बैंक लूट की पहली घटना

पंजाब नेशनल बैंक में लूट की यह घटना नोट बंदी के बाद पहली घटना है। अब तक रांची ही नहीं झारखंड में बैंक लूट की कोई रिपोर्टिग पुलिस के पास नही ंहै।

बैंक में पहुंचे अधिकारी

पीएनबी बैंक में लूटपाट की सूचना के बाद सिटी एसपी किशोर कौशल, सदर डीएसपी विकास चंद्र श्रीवास्तव, गोंदा इंस्पेक्टर अनिल कुमार द्विवेदी सहित आसपास थाने की टीम मौके पर पहुंच गई।