तीस जून तक बैंक KYC जमा कराने के दे रहे हैं निर्देश

पांच लाख से अधिक ग्राहक आए निशाने पर

ALLAHABAD: जैसे-जैसे तीस जून नजदीक आ रहा है, बैंक खाताधारकों की रातों की नींद हराम होती जा रही है। कारण वह मैसेज है जो बैंकों की ओर से ग्राहकों के मोबाइल फोन पर लगातार भेजा जा रहा है। इसमें कहा जा रहा है कि तीस जून तक केवाईसी जमा नहीं कराने पर खाता सीज कर दिया जाएगा। इसको लेकर ग्राहक बैंक का चक्कर काट रहे हैं। ऐसे बहुत से ग्राहक हैं जिनके पास अभी कोई पहचान पत्र मौजूद नही है और नियमानुसार उनका खाता सीज होने की कगार पर है।

महज तीन दिन हैं बाकी

बैंक की ओर से भेजे जा रहे मैसेज के अनुसार तीस जून तक ग्राहकों से केवाईसी के साथ आधार और पैन कार्ड को खाता से लिंक कराना जरूरी है। कई ग्राहक बैंकों के चक्कर काटकर समय सीमा बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं। जिले में पांच लाख से अधिक ऐसे ग्राहक हैं, जिनका खाता लंबे समय से चल रहा है लेकिन, अभी तक उन्होंने पैन या आधार से उसे लिंक नही कराया है। उनका खाता बंद हो सकता है।

सभी बैंक भेज रहे हैं मैसेज

ऐसा नही है कि केवल एक बैंक की ओर से ऐसा मैसेज भेजा जा रहा है। यह निर्देश इलाहाबाद बैंक, पीएनबी, एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी, आंध्रा समेत तमाम बैंकों की ओर से भेजा रहा है। बताया जा रहा है यह आरबीआई की गाइड लाइन के आधार पर किया जा रहा है। उधर, बैंकों में तेजी से आधार और पैन कार्ड की जानकारी जमा की जा रही है। बैंक अधिकारियों की मानें तो आरबीआई इस समय सीमा को बढ़ा भी सकता है। समय सीमा बढ़ने का फायदा उन खाताधारकों को नहीं होगा जिनमें एक साल से अधिक समय से कोई ट्रांजेक्शन नही हुआ है। जीरो बैलेंस वाले खातों के साथ भी ऐसा ही होना है।

यह आरबीआई की गाइड लाइन है। जिसके मुताबिक ग्राहकों को मैसेज भेजा जा रहा है। इसका असर नजर आ रहा है। बैंकों में केवाईसी जमा कराने वालों की लाइन लग रही है।

नारायण ताताचारी,

एजीएम, इलाहाबाद बैंक

पहले भी ऐसी गाइड लाइन आ चुकी है। इस बार भी आरबीआई चाहती है कि फर्जी खाते सीज कर दिए जाएं। टाइम लाइन नहीं बढ़ी तो लाखों खाते बंद हो सकते हैं।

अश्वनी तिवारी,

अध्यक्ष पीएनबी ऑफिसर्स एसोसिएशन