-मांगों के समर्थन में बैंककर्मियों ने किया हड़ताल

-बैंकों के चार सौ ब्रांचेज पर लटका रहा ताला

सरकार पर बैंक विरोधी नीतियां अपनाने का आरोप लगाते हुए बैंककर्मी शुक्रवार को हड़ताल पर रहे। विभिन्न मांगों को लेकर एआईबीओसी के आह्वान पर हुए हड़ताल के समर्थन में बैंककर्मियों ने काम बंद कर दिया। इसके चलते शहर के लगभग 400 से अधिक बैंक पर ताला लटका रहा। काम नहीं होने से पब्लिक खासतौर पर व्यापारियों को भारी परेशानियां झेलनी पड़ी। स्ट्राइक में 4000 से अधिक कर्मचारियों व अधिकारियों के शामिल होने से लगभग 300 करोड़ रुपये का बैंकिंग कारोबार प्रभावित हुआ। कैश, अंतरण, आरटीजीएस, नेफ्ट आदि का कार्य ठप रहा। एआईबीओसी वाराणसी यूनिट की ओर से सुबह दस बजे शहीद उद्यान से बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों ने जुलूस निकाला जो सिगरा, मलदहिया चौराहा होकर पुन: शहीद उद्यान पहुंचा। जुलूस में शामिल बैंककर्मी अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाते रहे।

अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी

शहीद उद्यान पर हुई सभा में बैंक कर्मियों ने आईबीए द्वारा लंबित वेतनवृद्धि, मजबूत रिकवरी नियम-कानून, पुरानी पेंशन बहाली, बैंक निजीकरण का विरोध किया। वक्ताओं ने कहा कि इन मांगों के पूरा नहीं होने के कारण ही हड़ताल के लिए विवश होना पड़ा है। सभा को संबोधित करते हुए रमेश मौर्य, गिरिधर गोपाल, अभिषेक श्रीवास्तव ने आईबीए द्वारा नवंबर 2107 से लंबित वेतन वृद्धि का विरोध किया। बैंक कर्मियों ने चेताया कि केंद्र सरकार समय रहते सही कदम नहीं उठती है और बैंक विरोधी नीतियों को बंद नहीं करती है तो अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान किया जाएगा। विरोध प्रदर्शन में एआईबीओसी यूपी के संगठन मंत्री अभिषेक श्रीवास्तव, बनारस अध्यक्ष अमिताभ कौशिक, महामंत्री रमेश मौर्य , मंत्री प्रेम प्रकाश, एमपी सिंह, पीएन राय, एनके राय, गिरधर गोपाल, अमित मिश्रा, पूजा यादव, प्रज्ञा सिंह, नवीन सहित आदि शामिल रहे।

एटीएम के आगे लंबी रही लाइन

बैंकों में हड़ताल के चलते एटीएम से रुपये निकालने वालों की भीड़ रही। सुबह से देर रात तक शहर के अधिकतर एटीएम पर लोग लाइन लगाए रहे। अधिकतर एटीएम के कैश दोपहर बाद खत्म होने के चलते पब्लिक को कैश निकासी के लिए कई एटीएम का चक्कर लगाना पड़ा।

एक नजर

300

करोड़ का बैंकिंग कारोबार हुआ प्रभावित

400

बैंक पर लगा ताला

4000

बैंककर्मी हुए हड़ताल में शामिल

15000

से अधिक चेकों व ड्राफ्टों का क्लीयरेंस नहीं हो पाया

550

एटीएम हैं शहर में मौजूद, ज्यादातर पर लगी रही लाइन