- सिक्के जमा करने से बैंक कर रहे इनकार, ग्राहक हो रहे परेशान

- सिक्कों का भंडार होने का बहाना बना रहे बैंक

- बैंककर्मियों से अक्सर होती है ग्राहकों की नोकझोंक

आई कंसर्न

Meerut । बैंकों में सिक्के जमा न होने से ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, आरबीआई की ओर कोई निर्देश न होने के बावजूद बैंक सिक्के जमा करने में आनाकानी कर रहे हैं। हालत यह है कि ग्राहक बैंकों में सिक्के जमा कराने के लिए भटक रहे हैं।

बैंकों की आनाकानी

बैंक अधिकारियों के मुताबिक कि पहले से ही तकरीबन 8-10 लाख रुपये के सिक्के स्टॉक में हैं, जिन्हें न तो आरबीआई लेने को तैयार है और न ही ग्राहक। इस हालत में हम और सिक्के लेकर क्या करेंगे।

यह है नियम

आरबीआई के नियमों के मुताबिक एक खाताधारक एक दिन में एक हजार रुपये के सिक्के जमा कर सकता है। लेकिन इस नियम का पालन शहर के कुछ ही बैंक कर रहे हैं। अधिकतर बैंकों में सिक्के जमा नहीं हो रहे हैं।

जनता हो रही परेशान

बैंकों में सिक्के जमा न होने से ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे ग्राहकों और बैंककर्मियों के बीच अक्सर नोकझोंक भी हो जाती है। वहीं, लोग अपने खातों में रुपये जमा नहीं कर पा रहे हैं।

वर्जन

बैंकों में सिक्के जमा करने के बारे में हमारे पास आरबीआई का कोई आधिकारिक आदेश नहीं आया है। फिर भी हम पूरी कोशिश करते हैं कि जनता को परेशानी न हो।

-अविनाश तांती, लीड बैंक मैनेजर, मेरठ

--

हमारे पास ग्राहक सिक्कों को लेकर आते हैं, लेकिन बैंक भी सिक्के जमा करने से मना कर देते हैं तो मजबूरन हमें भी ग्राहकों को मना करना पड़ता है।

-देव प्रकाश, व्यापारी

-----

सिक्के की समस्या से हमारे व्यापार पर असर पड़ रहा है। हमें मजबूरन अपने ग्राहक लौटाने पड़ते हैं।

-पुष्पा, हैंड बैग व्यापारी

---

बैंक वाले सिक्के नहीं लेते तो हम जनता से सिक्के लेकर कहां ले जाएं।

-मुकुल, किराना व्यवसायी