- एएसआई ने कर्मचारियों को दिए बड़े नोट नहीं लेने के निर्देश

- सभी स्मारकों पर लागू, टूर ऑपरेटर्स परेशान, कहां से आएं छोटे नोट

आगरा। ताज के दीदार की हसरत लेकर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को बुधवार को मायूस होना पड़ सकता है। एएसआई (भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण) ने केंद्र सरकार द्वारा 500 व 1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद नोट नहीं स्वीकारने का निर्णय लिया है। वह 100 रुपये व इससे छोटे नोट ही स्वीकार करेगा।

छोटे नोट पर दिया जाएगा टिकट

एएसआई ने केंद्र सरकार द्वारा स्वयं के लिए कोई आदेश नहीं होने पर बुधवार सुबह से बड़े नोट नहीं लेने का निर्णय लिया है। ताज समेत सभी संरक्षित स्मारकों पर बुधवार सुबह से 500 व 1000 रुपये के नोट नहीं लिए जाएंगे। इससे पर्यटकों व टूर ऑपरेटर्स को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। छोटे नोट देने पर ही उन्हें टिकट दिया जाएगा। इससे उन्हें स्मारकों के दीदार से वंचित रहना पड़ सकता है।

टूर ऑपरेटर ने किया एएसआई से संपर्क

इससे परेशान टूर ऑपरेटर ने रात को एएसआई के अधिकारियों से संपर्क साधना शुरू कर दिया था। ताजमहल के वरिष्ठ संरक्षण सहायक मुनज्जर अली ने बताया कि अधीक्षण पुरातत्वविद ने 500 व 1000 रुपये के नोट नहीं लेने का आदेश दिया है। हम ताजमहल की टिकट विंडो पर बुधवार सुबह यह नोट स्वीकार नहीं करेंगे। केवल छोटे नोट ही स्वीकार किए जाएंगे।

विदेशियों को देने होते हैं एक हजार रुपये

ताजनगरी के प्रमुख उद्योगों में गिने जाने वाले पर्यटन उद्योग का प्रमुख आकर्षण ताजमहल है। यहां विदेशी पर्यटकों के लिए 1000 रुपये का टिकट है, जबकि भारतीय पर्यटकों के लिए 40 रुपये का टिकट है। देशी व विदेशी सैलानी और टूर ऑपरेटर्स ग्रुप के लिए टिकट खरीदते वक्त बड़े नोटों में ही भुगतान करते हैं।