एक्सक्लुसिव न्यूज

-8 अपै्रल से बीडीए अवैध बारातघरों पर करेगा कार्रवाई

- अब तक 83 में से महज 3 बारातघर संचालकों ने जमा कराई जुर्माने की धनराशि

BAREILLY:

अवैध घोषित बारातघरों में आगामी 7 अप्रैल के बाद शादी या कोई अन्य कार्यक्रम आयोजित करने के लिए बुकिंग कराई है, तो चौकन्ने हो जाइए। क्योंकि आगामी 8 अप्रैल से शहर के 80 बारातघरों पर बीडीए सीलिंग की कार्रवाई की तैयारी कर रहा है, जिसके बाद कोई भी आयोजन संबंधित बारातघरों में संपन्न नहीं कराए जा सकेंगे। क्योंकि कमिश्नर के आदेश का भी बारातघर संचालकों पर कोई असर नहीं दिख रहा है। मोहलत के सिर्फ दो दिन बचे हैं और अभी तक महज 3 बारातघर संचालकों ने जुर्माने की धनराशि बीडीए में जमा कराई है।

बेखौफ हैं बारातघर संचालक

21 मार्च को बीडीए ने शहर के 83 बारातघरों को नोटिस जारी की थी। 26 मार्च तक जुर्माने की धनराशि जमा करने और नक्शा कंपाउंडिंग का वक्त दिया था। जिस पर बारातघर संचालक कमिश्नर से मिले और मीटिंग की। मीटिंग में कमिश्नर ने 7 अप्रैल तक जुर्माना राशि जमा कराने और 15 अप्रैल तक नक्शा कंपाउंडिंग का समय दिया था। मोहलत का समय बीतने के बाद भी जुर्माना राशि जमा न कराने और कंपाउंडिंग न कराने पर कार्रवाई के आदेश भी दिए, लेकिन अब तक 80 बारातघर संचालक ों ने न तो जुर्माना राशि जमा की है और न ही कंपाउंडिंग कराने के लिए कोई प्रक्रिया शुरू की है। ऐसे में इन पर कार्रवाई तय मानी जा रही है।

कार्रवाई हाेकर रहेगी

बीडीए अधिकारियों का कहना है कि 3 दिन तक बारातघर संचालकों का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी। कहा कि, कमिश्नर ने सिर्फ उन्हीं बारातघरों को आयोजन कराने की मोहलत दी है जो 7 अपै्रल तक जुर्माना और 15 अपै्रल तक नक्शा कंपाउंडिंग के लिए जमा कराएंगे। ऐसा न करने पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। बताया कि कुछ संचालक बीडीए ऑफिस पहुंचकर माहौल यानि स्थिति भांप रहे हैं। ताक झांक कर बीडीए का रुख देख रहे हैं। वह स्लैब को कम करने समेत कंपाउंडिंग की रकम को कम करने की मांग कर रहे हैं। जबकि कमिश्नर ने कार्रवाई के लिए स्पष्ट आदेश दिए हैं।

117 और बारात घर अवैध

बीडीए अधिकारी ने बताया कि पिछले 14 दिनों से चल रहे सर्वे में 117 और अवैध बारातघरों का संचालन होता मिला है। जिन्हें आगामी 15 अप्रैल के बाद नोटिस जारी की जाएगी। बताया कि 15 अप्रैल को बारातघरों के नाम सार्वजनिक किए जाएंगे। यह बारातघर शहर की गलियों, मोहल्लों में मिले हैं। हालांकि, धार्मिक स्थलों के जो बारातघर अवैध मिले हैं उन्हें कमिश्नर के आदेश के बाद ही नोटिस जारी की जाएगी। कहा, ताकि धार्मिक स्थल में होने की वजह से शहरवासियों की आस्था पर आघात न हो सके। ऐसे में विधिक राय के बाद ही इन्हें नोटिस जारी होगी।

क नजर में

- 300 हैं बारातघर बीडीए की सीमा में

- 83 बारातघर को बीडीए की नोटिस

- 3 बारातघरों ने जमा कराई स्लैब की धनराशि

- 80 बारातघर पर कार्रवाई की संभावना

- 7 अप्रैल है स्लैब की धनराशि जमा करने की डेट

- 15 अप्रैल है नक्शा कंपाउंडिंग डेट

- 4 अप्रैल तक 3 ने जमा किया स्लैब

कमिश्नर साहब का आदेश सभी मानने को तैयार हैं। व्यस्तता की वजह से नक्शा या जुर्माना की धनराशि नहीं जमा कर पाने वाले भी जल्द ही अपना भुगतान कर देंगे। किसी बुकिंग पर असर नहीं होगा।

गोपेश अग्रवाल, प्रेसीडेंट, बैंक्वेट मैरिज हॉल एसोसिएशन

कमिश्नर के आदेश के मुताबिक 7 अपै्रल की शाम तक इंतजार किया जाएगा। 8 अप्रैल से कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। किसी बारातघर में बुकिंग है तो बारातघर संचालकों की जिम्मेदारी होगी।

सुरेंद्र प्रसाद, सचिव, बीडीए