-राष्ट्रपिता की पुण्य तिथि पर अलग अलग जगहों पर हुए कार्यक्रम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: महात्मा गांधी दुनिया के एक महान जन संचारक थे। उनकी पत्रकारिता आज भी उतनी ही प्रासंगिक है जितनी की आजादी की लड़ाई के दिनों में थी। उन्होंने पत्रकारिता में मौलिकता और तथ्य परखता को महत्व दिया और कहा कि मीडिया में यह ताकत होनी चाहिए कि वह पाठकों और दर्शकों की आपत्तियों को प्रमुखता से दर्ज करे। यह बात सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के कोर्स कोआर्डिनेटर डॉ। धनंजय चोपड़ा ने कही। डॉ। चोपड़ा क्रिएटिव मीडिया क्लब द्वारा महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। डॉ। चोपड़ा ने पत्रकार महात्मा गांधी विषय पर व्याख्यान दिया।

सूत की माला पहनाकर किया नमन

उधर, गांधी विचार एवं शांति अध्ययन संस्थान इविवि में गांधी शहादत दिवस पर 21वीं सदी और महात्मा गांधी विषय राष्ट्रीय संगोष्ठी को मुख्य अतिथि पूर्व कुलपति व पूर्व सांसद प्रो। राम जी सिंह ने सम्बोधित किया। संचालन कोआर्डिनेटर डॉ। राजेश सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ। अविनाश श्रीवास्तव ने किया। संगोष्ठी की अध्यक्षता प्रो। वीके राय ने की। ग्रासरूट एम्पावरमेंट एंड डेवलपमेंट बॉय यूथ इंडिया द्वारा नलिनी मिश्रा के नेतृत्व में हनुमान मंदिर से बालसन चौराहे तक शांति मार्च निकाला गया। विवेक रंजन, चंदन सिंह, अभिषेक पाण्डे, अजीत सिंह, शालू आदि शामिल रहे। बालसन चौराहे पर गांधी जी की प्रतिमा पर सूत की माला पहना कर गांधी जी को नमन किया गया।

जो कुछ करके देखा वही कहा

केपी ट्रेनिंग कॉलेज में शहीद दिवस के उपलक्ष्य में वाद विवाद एवं काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पुण्य तिथि पर बैंक रोड स्थित गांधी अकादमिक संस्थान में सेमिनार एवं श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। इसमें संस्थान के निदेशक ओम प्रकाश शुक्ल ने कहा कि गांधी जी हमेशा आखिरी आदमी के हित को ध्यान में रखते हुए काम करते थे। संचालन श्रीनारायण यादव ने किया। इसमें अशोक यादव, सुनील गुप्ता, शालिनी विश्वकर्मा, हरीश, सोहेल पटेल, विवेक मिश्रा, वीरेन्द्र सिंह, रवि शर्मा, संदीप राय, अंकित आदि शामिल हुए।