-महिला के चचेरे भाई ने 80 लाख की फर्जी आईटीआर की दाखिल

-साइबर सेल ने 17 दिन बाद आरोपी को किया गिरफ्तार, तो खुला राज

>BAREILLY: गुजारा भत्ता ज्यादा पाने के लिए महिला ने बिजनेसमैन पति की 80 लाख की फर्जी ऑनलाइन इनकम टैक्स रिर्टन (आईटीआर)) दाखिल करा दी। यही नहीं कोर्ट में आईटीआर पर कोई शक न करे इसके लिए आईटीआर के लिए आईटीआई भी दाखिल कर दी। जब बिजनेसमैन के घर रिपोर्ट पहुंची तो उसके होश उड़ गए। इस मामले में साइबर सेल और बारादरी पुलिस ने करीब 17 दिन बाद बिजनेसमैन के चचेरे साले अदील असगर जैदी को गिरफ्तार किया तो सब खेल सामने आ गया।

डिटेल आते उड़ गए होश

सहसवानी टोला निवासी सैफ इकबाल नकवी का पावर टूल्स का बिजनेस है। उनकी वर्ष 2013 में हाफिजगंज सेंथल निवासी नूरे जहरा से शादी हुई थी। नूरे जहरा के पिता टीचर हैं। सैफ और नूरे जहरा का 2015 में तलाक हो गया था। उन्होंने 6 जून 2016 को मैनुअली वर्ष 2015-16 और वर्ष 2016-17 की 1,40,000 रुपए की इनकम के हिसाब से 2,80,000 रुपए इनकम टैक्स जमा किए थे। उन्होंने बताया कि अगस्त 2016 में उन्हें इनकम टैक्स के बेंगलुरु ऑफिस से वर्ष 2014-15 और 2015-16 की ऑनलाइन आईटीआर फाइल करने की डिटेल आई। जिसमें उनकी इनकम प्रति वर्ष 80 लाख दिखाई गई है। इसके तहत उन्हें 3 लाख की रिकवरी चुकानी है। इस पर वह चौंक गए क्योंकि उनकी इतनी इनकम नहीं है। यही नहीं उन्होंने कभी ऑनलाइन आईटीआर दाखिल ही नहीं की है। जिस मेल आईडी से ऑनलाइन आईटीआर भरी गई वह उनकी नहीं थी और ईमेल आईडी जिस मोबाइल नंबर से जेनरेट की गई थ्ाी वह भी फर्जी था।

मेल आईडी जांच में पकड़ा गया

सैफ ने मामले की शिकायत एसएसपी से की। एसएसपी के आदेश पर 20 सितंबर 2016 को बारादरी थाना में एफआईआर दर्ज कर ली गई। इसके अलावा साइबर सेल को भी जांच में लगाया गया। साइबर सेल प्रभारी संतोष कुमार ने बताया कि मेल आईडी में पड़े नंबर को चेक किया तो नंबर स्विच ऑफ मिला। आईईएमआई रन की तो कई नंबर मिले। जब इन नंबरों को ट्रेस किया गया तो सेंथल निवासी अदील का निकला। थर्सडे रात उसे सेंथल से गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ में उसने बताया कि नूरे जहरा व उसके भाई ने उससे ऑनलाइन आईटीआर भरने के लिए बोला था ताकि कोर्ट से अधिक गुजारा भत्ता मिल सके।

अधिक गुजारा भत्ता पाने के लिए महिला ने पति की फर्जी ऑनलाइन आईटीआर दाखिल करा दी। महिला के चचेरे भाई को गिरफ्तार कर लिया गया है।

विजय गौतम, एसपी क्राइम बरेली