-15 नवंबर से शुरू होगा डिजिटल कार्ड बनाने का अभियान

-2 माह तक मेरठ में रहकर काम करेगी एजेंसी

-चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए अब हर बूथ पर वीवीपैट

-मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने की निर्वाचन कायरें की समीक्षा

Meerut आईडी की पहचान को डिजिटल बनाने की दिशा में भारत निर्वाचन आयोग तेजी से काम कर रहा है। मेरठ पहुंचे मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के सवाल पर कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मेरठ समेत प्रदेश के सभी जनपदों में 15 नवंबर से डिजिटल बारकोडेड वोटर आईडी कार्ड बनाने का काम शुरू किया जाएगा। यह कार्य 2 माह तक चलेगा। इस दौरान ज्यादा से ज्यादा वोटर्स को डिजिटल बारकोडेड वोटर आईडी देने का प्रयास किया जाएगा।

नहीं हो सकती ईवीएम में गड़बड़ी

सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता के दौरान निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी नहीं हो सकती, जो लोग ऐसा बोल रहे हैं वह सब अज्ञानता की बात है। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में वीवीपैट का भी इस्तेमाल किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मेरठ में महिलाओं के वोटर प्रतिशत कम होने पर नाराजगी जताते हुए वोटर्स को जागरूक करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़े इसके लिए मतदाताओें को जागरूक कर रहे हैं।

वोटर्स को देंगे ट्रेनिंग

निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वीवीपैट की जानकारी के संबंध में कर्मचारियों को भी सिखाया जाएगा। वहीं दूसरी ओर वोटर्स को वीवीपैट की बारीकियां बताने के लिए दो माह तक ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। पत्रकार वार्ता में कमिश्नर अनीता सी मेश्राम आदि मौजूद थे।

निर्वाचन कार्य की समीक्षा

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मंगलवार को मेरठ आगमन पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने मेरठ, बागपत, हापुड़ जनपद की निर्वाचन कार्य की समीक्षा की। सीसीएसयू के प्रेक्षागृह में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने 31 अक्टूबर तक चलने वाले वोटर लिस्ट सर्वे अभियान की ग्राउंड रिपोर्ट चेक की तो वहीं अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मतदाताओं में मतदान प्रक्रिया के प्रति विश्वास जगाएं। प्रजातंत्र में मतदाता मालिक है बाकी सब सेवक हैं। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्‍‌नेश सिंह, कमिश्नर मेरठ मंडल अनीता सी मेश्राम, डीएम अनिल ढींगरा आदि ने इलेक्शन से संबंधित अपनी-अपनी जानकारियां और सुझाव साझा किए। इस दौरान मौजूद छात्र-छात्राओं ने निर्वाचन अधिकारी से मतदान प्रक्रिया को लेकर सवाल भी किए।