- लास्ट ईयर निकाली गई थी डेट, लेकिन बुकिंग न होने से अब साल भर बाद होगी शादी

BAREILLY:

कुंडली मिलाने के बाद किसी तरह गुण मिले और रिश्ता तय हुआ। रिश्ता तय होने के बाद पिया मिलन की ख्वाहिश जगी। लोगों ने खरमास खत्म होने के बाद अप्रैल, मई में शादी की डेट निकालने के लिए पंडितों के पास पहुंचे। पंडितों ने भी दिन दे दिया। ऐसे में दोनो पक्षों ने एक-दूसरे को बधाई दी। लेकिन जब होटल, बैंड, मैरिज लॉन और अन्य इंतजाम करने के लिए पहुंचे तो मायूसी हाथ लगी। क्योंकि अप्रैल में महज 13 दिनों के मुहूर्त के सब कुछ एडवांस बुकिंग हो चुकी थी। ऐसे में गिनती भर मुहूर्त ने पिया मिलन से महीनों की दूरी बना दी है।

यूं बढ़ी पिया से दूरी

बरेली की जनकपुरी निवासी एमए स्टूडेंट तान्या ने बताया कि उनकी शादी लास्ट ईयर नवंबर में तय हुई थी। लेकिन सास की तबीयत खराब होने से शादी की डेट नहीं निकाली गई। फरवरी में 22 अप्रैल की डेट निकाली गई। अप्रैल में एडवांस बुकिंग हो चुकी थी। जुलाई में गर्मी और बारिश की संभावना से डेट नहीं निकाली गई। अब नवंबर में ही शादी होगी। सुभाषनगर निवासी जितेंद्र सिंह ने बताया कि उनकी बेटी की शादी अप्रैल में होनी थी। लेकिन बुकिंग फुल होने से 11 जुलाई की डेट निकलवाई गई है। इसी तरह कई ऐसे हैं जिन्होंने शादी की डेट लास्ट ईयर निकलवाई। लेकिन बुकिंग में देरी कर दी। तो ग्रह और नक्षत्रों ने भी देर कर दी। जिससे अब पिया से मिलन भी देर हो गई है।

जुलाई में होंगी 6 सौ शादियां

पंडितों के मुताबिक शादियों के लिए शुभ लग्न कम होने से कई लोगों ने डेट आगे बढ़ाने के लिए संपर्क किया। पूर्व में बताई लग्न में व्यवस्थाएं न बन पाने की वजह से जुलाई के लिए लग्न दिया गया है। ऐसे में एक बार चूके हुए यजमान जुलाई के लिए अभी से ही तैयारी कर रहे हैं। इसमें भी कई ऐसे हैं, जिन्हें जुलाई में शादी की डेट पर हर जगह एडवांस बुकिंग मिली। ऐसे में वह अब नवंबर में डेट निकलवाने के लिए कह रहे हैं। पंडितों के मुताबिक इस वर्ष जुलाई में जिले के महज 8 मुहूर्त में तकरीबन 6 सौ शादियां होने की संभावना है। वहीं, शहर में तकरीबन 230 शादियां होंगी। जिसके लिए एडवांस बुकिंग हो चुकी है।

वर्ष 2016 में वैवाहिक लग्न-

अप्रैल - 16, 17, 18, 19, 20, 22, 23, 24, 25, 26, 27, 28 और 29

जुलाई - 7, 8, 9, 10, 11, 12, 13 और 14

नवम्बर - 16, 21, 23, 24, 25 और 30

दिसंबर - 1, 2, 3, 8, 9, 12 और 13