-किला में फार्मासिस्ट के साथ हुई ठगी, थाना में दी तहरीर

BAREILLY: एटीएम ठग आए दिन लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। किला निवासी फार्मासिस्ट को भी ठगों ने अपना शिकार बना लिया। ठगों ने एटीएम सर्विस बंद होने के बहाने फार्मासिस्ट से एटीएम का नंबर जान लिया और फिर कई बार में अकाउंट से 2 लाख रुपए निकाल लिए। फार्मासिस्ट ने फ्राइडे किला थाना में तहरीर दी है। एटीएम ठगी का यह कोई पहला मामला नहीं है। इनके झांसे में कई अधिकारी भी आ चुके हैं। यहां तक की एसपी क्राइम से भी ठगी का प्रयास हो चुका है।

एक्जक्यूटिव ऑफिसर बनकर िकया फोन

फार्मासिस्ट सुमेरी राठौर, कुंवरपुर किला में रहते हैं। सुमेरी ने बताया कि 10 सितंबर की सुबह उनके पास 7564833746 नंबर से काल आई। काल करने वाले ने कहा कि वह पीएनबी बैंक से एक्जक्यूटिव बोल रहा है। उनके एटीएम की सारी सर्विस बंद कर दी गई हैं। सर्विस को दोबारा स्टार्ट करने के लिए उन्हें एटीएम पर लिखा 16 डिजिट का नंबर बताना होगा। पहले तो उन्हें लगा कि किसी ठग का नंबर है लेकिन उसने उनका नाम, पिता का नाम एड्रेस, के अलावा मेरठ से अकाउंट बरेली में ट्रांसफर होने के बारे में भी जानकारी दी। उसके बाद ठग ने उनसे ओटीपी नंबर पूछा तो उन्होंने बता दिया लेकिन उसके बाद अकाउंट से कई बार में 2 लाख रुपए का ट्रांजिक्शन हो गया।

एटीएम ठगी से जुड़े मामले

-7 सितंबर-कोतवाली में दसवीं की छात्रा महबिस के अकाउंट से ठगों ने 15 हजार रुपए निकाले।

-26 जुलाई- सुभाषनगर में बीकाम स्टूडेंट के अकाउंट से ठगों ने अकाउंट से 40 हजार रुपए निकाले।

-4 जुलाई- आरयू की बीटेक आकांक्षा सोनी के अकाउंट से भी एटीएम ठगों ने 24 हजार रुपए निकाल लिए।

-17 जून-मिशन कम्पाउंड निवासी शालिनी लायल से बीओबी का मैनेजर बनकर ठग ने फोन किया और एटीएम बंद करने के बहाने से 13 हजार रुपए की ऑनलाइन शापिंग कर ली।

-24 अप्रैल- बांके की छावनी प्रेमनगर निवासी छोटेलाल से एटीएम ठगों ने एटीएम के अंदर मदद के बहाने से अकाउंट से 2 लाख 13 हजार रुपए निकाल लिए।

-19 अप्रैल -संजय नगर निवासी ज्योति सिंह यादव से एटीएम ब्लाक होने के बहाने एटीएम नंबर व ओटीपी जानकर अकाउंट से 4 हजार रुपए निकाले

-18 अप्रैल-इज्जतनगर के आरआर राणा को एटीएम ठग ने 1 जनवरी 2016 से एटीएम कार्ड बदलने के बहाने से एटीएम नंबर पूछ लिया और फिर 10 हजार रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली।

-21 मार्च-बीसीबी के रिटायर्ड प्रोफेसर शिशिर कुमार शर्मा के अकाउंट से 15 हजार रुपए निकाल लिए गए। जबकि उनका एटीएम घर पर रखा रहा।

-17 फरवरी- कैंट निवासी जगदीश प्रसाद से एटीएम बंद होने के बहाने से डिटेल जानकर अकाउंट से 70 हजार रुपए निकाल लिए।

-2 जनवरी-कैंट निवासी आर्मी के जवान नरेंद्र प्रताप सिंह से ठग ने एटीएम रिन्यूवल के बहाने से दो बार ओटीपी जानकर 11 हजार रुपए का रीचार्ज कर लिया।

ऐसे बचें ठगों से

-किसी भी अनजान शख्स को अपने खाते, एटीएम कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं दें।

-इंटरनेट या फोन पर किसी से बात करते समय बेहद सतर्क रहें

-अगर आपको किसी कॉल या ईमेल पर शक हो तो तुरंत बैंक से संपर्क करें

- चार अंकों वाला एटीएम पिन कभी किसी को भी नहीं बताएं

- कार्ड के पीछे लिखे सीवीवी के अंतिम तीन नंबर भी कभी किसी को न बताएं

- ध्यान रखें कि एटीएम च्प्छ दर्ज करते समय आपको कोई न देखे।

-अपने एटीएम पिन को याद रखें और इसे कहीं नहीं लिखें

-एटीएम पिन को नियमित तौर पर बदलते रहें। एटीएम कार्ड खोने पर तुरंत बैंक को सूचना दें

अकाउंट से 8 लाख रुपए निकालने के मामले में गारंटर गिरफ्तार

कोतवाली पुलिस ने फ्राइडे को फर्जी अकाउंट ओपन में आईओसी अधिकारी रामप्रताप के अकाउंट का चेक लगाकर 8 लाख रुपए निकालने के मामले में फर्जी अकाउंट में गारंटर बने औरंगाबाद फरीदपुर निवासी राजपाल को गिरफ्तार किया है। आईओ पीडी रत्‍‌नाकर ने इस मामले में बैंक मैनेजर राजीव मोहन गुप्ता और बैंक कर्मचारी विनीता दुग्गल का नाम भी विवेचना में शामिल कर लिया है। इसके अलावा सिम बंद कर दूसरे नाम से सिम चालू करने वाली प्राइवेट टेलीकाम कंपनी की कर्मचारी सगुफ्ता का नाम भी विवेचना में शामिल किया है। पुलिस इस मामले में सिम चलाने वाले अंकुर को पहले ही गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।