-पुराना रोडवेज के पास एक लॉज के बाहर तारों पर लिपटा था दो मुंह वाला सांप

-आधा घंटे तक सांप को परेशान कर निकाला और फिर लॉज में बनाया बंधक

>BAREILLY: कोतवाली और एसपी सिटी के ऑफिस से चंद कदम की दूरी पर संडे आधी रात पुराना बस अड्डा के पास बीच सड़क पर करीब आधा घंटा तक स्नेक शो चला। एक लॉज में रखा गया दो मुंह वाला सांप (रेड सेंड बोआ) किसी तरह से बाहर निकलकर तारों में लिपट गया, लेकिन लॉज में रहने वाले लोगों ने रिक्शाचालक के साथ मिलकर सांप को कब्जे में ले लिया। सांप लोगों से बचने की कोशिश करता रहा। बता दें कि इस सांप को रखना वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत अपराध है। दरअसल, इस सांप की लाखों रुपए में तस्करी भी होती है। वन विभाग के अधिकारियों को जानकारी दी गई तो कार्रवाई की बात कहकर टाल गए।

कपड़ा लपेटकर पकड़ा मुंह

संडे रात पुराना बस अड्डा के पास लॉज के सामने अचानक लोगों की भीड़ जुट गई। वहां से गुजर रहे लोग बाइक रोड पर खड़ी कर तमाशा देखने लगे। परिवहन निगम की बसों को भी निकलने में दिक्कत हुई। क्योंकि यहां पर स्नेक शो चल रहा था। तारों में लिपटे सांप को पकड़ने के लिए रिक्शा चालक को लगाया गया। रिक्शा चालक रिक्शे पर खड़ा हुआ और उसने हाथ में डंडा ले लिया। उसने डंडा सांप के बीच में फांसकर उसे दो तारों से अलग गया। उसके बाद उसका मुंह हाथ में कपड़ा लपेट पर पकड़ लिया। सांप बचने की कोशिश कर रहा था लेकिन डंडे के सहारे उसे खींच लिया गया। सांप को फिर एक बड़े से छाते में बंद कर लॉज में ले जाया गया।

सभी सांप को लेने के लिए तैयार

वहां मौजूद लोगों ने बताया कि लॉज वालों ने सांप पाल रखा है, जबकि इस सांप को पालने पर प्रतिबंध है। सांप को पकड़ने वाले रिक्शा चालक का कहना है कि इस सांप की काफी कीमत होती है। वह अपनी हैसियत के साथ 200 रुपए देकर सांप को ले जाने की बात कह रहा था। इसी दौरान एक शख्स ने कहा कि वह सांप के 5 लाख रुपए देकर ले सकता है, लेकिन बाद में लॉज वाले ने सभी को वहां भगा दिया।

बरेली में वन्य जीवों के तस्कर

पुराना बस अड्डा के पास सांप को लॉज में रखने का कोई यह पहला मामला नहीं है। बरेली शहर में कई लोग ऐसे हैं, जो प्रतिबंध होने के बावजूद वन्य जीवों को घर में बंधक बनाकर रखते हैं। सिविल लाइंस एरिया में एक शख्स कछुओं को घर में रखता है। दो मुंह वाले सांप का तंत्र विद्या व सेक्स पावर बढ़ाने की दवाई बनाने में यूज किया जाता है। इसे विलुप्त प्रजाति में रखा गया है। इन वन्य जीवों को तस्करी में इस्तेमाल किया जाता है। इससे तस्कर मोटी कमाई करते हैं।

सांप को रखना वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत अपराध है। सांप रखने वाले के खिलाफ टीम भेजकर कार्रवाई की जाएगी।

धर्म सिंह, डीएफओ