-बरेली कॉलेज में फाइनेंस और भवन समिति हो सकती हैे दोबारा गठित

-भवन समिति और फाइनेंस समिति पहले आ चुकी है विवादों में

>BAREILLY :

बरेली कॉलेज प्रशासन की मुश्किलें 30 जनवरी को होने वाली बैठक में और बढ़ सकती हैं। कंट्रोलर डॉ। राजेश प्रकाश ने साफ कर दिया है कि बरेली कॉलेज में जो समितियां काम कर रही हैं वह आगे काम करेंगी या भंग होगी इस पर भी विचार 30 जनवरी को बैठक में ही होगा। माना जा रहा है कि कई समितियां तो भंग होकर दोबारा बनाने पर भी विचार चल रहा है। अब 30 जनवरी को बोर्ड बैठक में कमिश्नर के निर्देश पर कॉलेज समितियों का गठन होगा।

तो बदले जाएंगे सदस्य

बरेली कॉलेज में समितियों को सिर्फ इसीलिए बनाया गया था कि वह कॉलेज और स्टूडेंट्स के हित के लिए काम करें, लेकिन कई समितियों में शामिल प्रबंधन के चहेतों ने न तो स्टूडेंट्स का हित देखा और न कॉलेज का। इसी को लेकर कॉलेज में कई बार विवाद हुए और जांच भी चली। इसको लेकर अब कई समितियों के सदस्यों के बदले जाने की चर्चा है। बरेली कॉलेज में फाइनेंस और भवन समितियों का भूमिका बेहद अहम है। कॉलेज में किसी भी विकास कार्य के शुरू होने से पहले भवन समिति में प्रस्ताव रखा जाता है। इसके बाद प्रस्ताव को फाइनेंस समिति में भेजा जाता है। विकास कार्य की लागत और कॉलेज प्रशासन के बजट का आंकलन करने के बाद फाइल प्रबंध समिति के पास जाती है। प्रबंध समिति से सहमति मिलने के बाद बोर्ड ऑफ कंट्रोल में भेजा जाता है। इसके बाद ही कोई विकास कार्य होता है।

हर माह बुलाई जाएंगी बैठके

बरेली कॉलेज कंट्रोलर का कहना है कि बैठक में फैसला होने के बाद कॉलेज में सभी समितियों की बैठक हर माह बुलाई जाएंगी। अभी तक एक वर्ष में सिर्फ दो ही बैठक बुलाते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं हाे सकेगा।

तीन साल में सिर्फ एक बैठक

बताते चलें कि बरेली कॉलेज कैंपस के खेल और खिलाडि़य़ों के विकास कार्य के लिए क्रीड़ा परिषद का भी गठन किया गया है, जिसमें सभी विभागों के एचओडी शामिल हैं, लेकिन तीन साल से कॉलेज में क्रीड़ा परिषद की बैठक नहीं बुलाई गई। जबकि कॉलेज के खेल कोटा खाते में 58 लाख रुपए जमा हैं।

महाविद्यालय में काम कर रही है समितियां

प्रबंध समिति, वित्त समिति, भवन समिति, क्रीड़ा समिति, यूजीसी समिति, सांस्कृतिक समिति, शोध विकास समिति, छात्र कल्याण अधिष्ठाता, समाज कल्याण समिति, विधिक सलाहकार समिति, पुस्तकालय व बुक बैंक समिति, प्रशासनिक व्यवस्था समिति, स्वास्थ व चिकित्सा कल्याण समिति, महाविद्यालय विकास नियोजन समिति।

--------------------

कॉलेज में अभी तो सभी समितियां बनी हुई हैं और काम कर रही हैं। 30 जनवरी को होने वाली बैठक में नई समिति बनाने को लेकर भी बात होगी।

डॉ। राजेश प्रकाश, क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारी (कंट्रोलर बरेली कॉलेज)