-बरेली कॉलेज ने हॉस्टल की फीस में बढ़ोतरी कर दी है

<द्गठ्ठद्द> -करीब 1,000 रुपए प्रति स्टूडेंट के हिसाब से बढ़ोतरी

BAREILLY: नए सेशन से बरेली कॉलेज के हॉस्टल में रहना स्टूडेंट्स को रहना महंगा पड़ेगा। बरेली कॉलेज ने हॉस्टल की फीस में बढ़ोतरी कर दी है। फ्राइडे से ही हॉस्टल के अलॉटमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन फॉ‌र्म्स बंटना शुरू हुए हैं। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दिए गए चार्जेस से ही स्टूडेंट्स को मालूम चला। इससे पहले बीसीबी ने इसको लेकर पूर्व में कोई सूचना नहीं दी। सोर्सेज की मानें तो फ‌र्स्ट ईयर स्टूडेंट्स के साथ बाकी ईयर के स्टूडेंट्स से भी बढ़ी हुई फीस वसूली जाएगी। हालांकि अभी फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स से ही फीस वसूली जा रही है। बाकी ईयर के एडमिशन पूरे होने के बाद उनसे भी फीस वसूलने का काम शुरू हो जाएगा।

कैंपस में हैं दो हॉस्टल

बीसीबी में ग‌र्ल्स और ब्वॉयज दोनों के एक-एक हॉस्टल है। दोनों ही कॉलेज कैंपस में हैं। दोनों ही हॉस्टल में करीब 100-100 रूम्स हैं। कॉलेज प्रशासन हॉस्टल में 24 घंटे लाइट की फैसिलिटी, मेस, कॉमन रूम, रीडिंग रूम और गेम्स की फैसिलिटीज होने का दावा करता है। लेकिन यदि लाइट की बात करें तो यहां पर कई बार बिजली कटौती को लेकर स्टूडेंट्स हंगामा कर चुके हैं। बिजली की बैकअप के लिए दोनों हॉस्टल में जेनरेटर की सुविधा है। बावजूद इसके कॉलेज 24 घंटे बिजली की सुविधा नहीं दे पाता है।

1,000 रुपए तक बढ़ाई फीस

एक अनुमान के मुताबिक आरयू ने करीब 1,000 रुपए प्रति स्टूडेंट के हिसाब से शुल्क में बढ़ोतरी की है। फ्राइडे से ही इनके अलॉटमेंट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई है। कॉलेज प्रशासन ने हॉस्टल के शुल्क में बढ़ोतरी के पीछे बढ़ी हुई बिजली की दरों का हवाला दिया है। कॉलेज का तर्क है कि शासन ने पिछले काफी समय से बिजली की दरों में इजाफा नहीं किया है। वहीं डीजल के दाम में भी इजाफा हुआ है। जबकि इस मद में वसूला जाने वाला शुल्क जस के तस ही है। दरअसल स्टूडेंट्स से वर्ष भर का पूरा शुल्क वसूला जाता है। जिसमें कॉशन मनी, कमरे का रेंट और बिजली का शुल्क शामिल होता है। बिजली के शुल्क में ही सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की गई है।

यह है नया रेट

सिंगल स्टूडेंट और डबल स्टूडेंट के लिए हॉस्टल की फीस अलग-अलग है। पहले बीसीबी सिंगल स्टूडेंट वाले रूम के लिए हर स्टूडेंट से 7,200 रुपए वसूलता था। वहीं डबल स्टूडेंट वाले रूम के लिए हर स्टूडेंट से 4,750 रुपए प्रति वर्ष वसूलता था। जिसमें 500 रुपए बतौर कॉशन मनी शामिल था। वहीं मेस के लिए हर स्टूडेंट से 35 रुपए पर डाइट के हिसाब से वसूला जाता है। इस बार सिंगल स्टूडेंट वाले रूम के लिए हर स्टूडेंट से 8,100 रुपए प्रतिवर्ष और डबल स्टूडेंट वाले रूम के लिए हर स्टूडेंट से 5,750 रुपए प्रतिवर्ष वसूला जाएगा। इसमें कॉशन मनी भी शामिल है। सिंगल स्टूडेंट रूम के लिए 5,500 रुपए बतौर रेंट और 2,100 रुपए बतौर बिजली का शुल्क वसूला जाएगा। जबकि डबल स्टूडेंट रूम के लिए 3,500 रुपए बतौर रेंट ओर 1,750 रुपए बतौर बिजली का रेंट वसूला जाएगा।

इस बार हॉस्टल के शुल्क में बढ़ोतरी की गई है। बिजली का खर्च काफी बढ़ गया है। जिसके चलते बढ़ोतरी करनी पड़ी। वहीं जेनरेटर चलाने के लिए डीजल भी काफी खर्च करना पड़ता है।

- डॉ। एपी सिंह, हॉस्टल वॉर्डन