-आरएचईओ ने नए शासनादेश के मुताबिक मेरिट तैयार करने के दिए निर्देश, सैकड़ों स्टूडेंट्स के एडमिशन पर लटकी तलवार

>BAREILLY

बीसीबी की यूजी की मेरिट में अब बदलाव होगा। क्योंकि आरएचईओ ने नए शासनादेश के मुताबिक मेरिट तैयार करने के निर्देश कॉलेज मैनेजमेंट को आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिन ओबीसी स्टूडेंट्स की रैंक ओपन केटेगरी के बराबर है। उसे ओपन केटेगरी में शामिल किया जाए। जबकि कॉलेज ने उसे ओबीसी की सीट पर एडमिशन दिया है। आरएचईओ के आदेश से सैकड़ों स्टूडेंट्स के एडमिशन पर तलवार लटकती नजर आ रही है। वहीं, नए शासनादेश के चलते पीजी की भी मेरिट अटक गई। कॉलेज मैनेजमेंट पीजी की मेरिट फ्राइडे को जारी करेगा।

पांच को जारी हुई मेरिट

यूजी में एडमिशन के लिए कॉलेज मैनेजमेंट में खाली रह गई सीटों के लिए पांचवी मेरिट जारी की थी। आरएचईओ ने महिला रिजर्वेशन और ओबीसी की मेरिट ओपन केटेगरी से ज्यादा होने पर कॉलेज मैनेजमेंट से जवाब तलब किया। उन्होंने पूछा कि हाई रैंक वाले को ओपन केटेगरी की सीट पर एडमिशन क्यों नहीं दिया गया। हालांकि ट्यूजडे को कॉलेज मैनेजमेंट ने मेरिट को नियमानुसार बताया। उसने कहा कि मेरिट तैयार करने में शासन की गाइडलाइन को ही फ ॉलो किया गया है। वहीं कॉलेज मैनेजमेंट ने पीजी की मेरिट तैयार कर ली है। लेकिन उसे वेडनसडे को जारी नहीं किया गया है। डॉ। भारतेन्दु शर्मा ने बताया नए शासनादेश क्रॉसचेक के बाद फ्राइडे मेरिट जारी की जाएगी।

यह है गड़बड़ी

बीएससी मैथ्स में वीमेन कोटे की ओपन केटेगरी की मेरिट 74.13-72.30 जारी की गई थी। जबकि ओबीसी की मेरिट 75.97-74.75 रही। स्टूडेंट्स के मन में सवाल उठा कि ओबीसी की मेरिट ओपन केटेगरी से कैसे ज्यादा हो सकती है। यही हाल बीएससी बायो में भी था। ओपन मेरिट 74.13-72.91 और ओबीसी की 74.86-64.99 रही थी। बीए की महिला कोटे की मेरिट में सबसे ज्यादा अंतर था। ओपन की मेरिट 65.43-63.99 रही। जबकि ओबीसी की मेरिट 68.88-68.43 रही थी।

कॉलेज मैनेजमेंट को निर्देश दिए गए हैं कि वह नए शासनादेश के मुताबिक मेरिट तैयार करें। हाई रैंक वाले कैंडिडेट्स को ओपन केटेगरी में एडमिशन दिया जाए।

डॉ। आरपी यादव, आरएचईओ

मैं अभी बाहर हूं। वापस आकर आरएचईओ द्वारा भेजे गए पत्र का अध्ययन करूंगा। मेरिट तैयार करने में कोई चूक हुई है, तो उसे दूर किया जाएगा।

डॉ। पीके अग्रवाल, डीएसडब्ल्यू